होमब्लॉगOn-Page SEO क्या है और On-Page SEO कैसे करें

On-Page SEO क्या है और On-Page SEO कैसे करें

On-Page SEO क्या है और On-Page SEO कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में On-Page SEO क्या है और On-Page SEO कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी ऑन-पेज SEO के बारे में जान पाएंगे.

On-Page SEO, On-Page SEO क्या है, On-Page SEO कैसे करें, On-Page SEO kya hai On-Page SEO kaise kare

ब्लॉग और वेबसाइट कि पोस्ट को Rank कराने के लिए On-Page SEO बहुत ही जरूरी है, इसकी मदद से हम अपने Web Pages को बहुत जल्दी Rank करा सकते हैं और अपनी वेबसाइट की पोस्ट को सर्च रिजल्ट में टॉप में ला सकते हैं.

ऑन-पेज SEO यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक पार्ट है, इससे पहले कि हम आगे बढ़े और ऑन-पेज SEO के बारे में जाने आइए पहले सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जान लेते हैं कि यह क्या है.

Search Engine Optimization क्या है –

Search Engine Optimization को SEO भी कहां जाता है, SEO यानी कि Search Engine Optimization करके हम अपनी Website को Search Engine के लिए Optimize करते हैं ताकि कोई भी Search Engine हमारी Website को अच्छी तरीके से Crawl कर सके और आसानी से पता कर सके कि हमारी Website में क्या-क्या कॉन्टेंट है.

WordPress Website SEO (Search Engine Optimization) kaise kare

Search Engine में Website को Search रिजल्ट में show कराने के लिए Website का SEO प्रॉपर्ली करना बहुत जरूरी है किसी भी Website को टॉप में लाने के लिए backlinks, SEO और डोमेन अथॉरिटी इनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है.

Types of SEO –

SEO क्या है यह जानने के बाद चलिए अब जानते हैं कि SEO के कितने प्रकार है, SEO के प्रकार की बात करें तो SEO 3 प्रकार के होते हैं.

1. On-Page SEO

2. Technical SEO

3. Off-Page SEO

SEO कितने प्रकार के होते हैं यह जानने के बाद आज हम इस पोस्ट में On-Page SEO के बारे में जानेंगे कि यह क्या है और ऑन-पेज SEO कैसे करते हैं.

On-Page SEO क्या है –

On-Page SEO ब्लॉग और वेबसाइट में उपलब्ध कॉन्टेंट से रिलेटेड होता है, ऑन-पेज SEO में हम Content (Post) को अच्छे से ऑप्टिमाइज करते हैं, ताकि सर्च इंजन हमारी पोस्ट को या Content को अच्छे से समझ सके और उसे सर्च रिजल्ट में शामिल कर पाए.

किसी भी पोस्ट का ऑन-पेज SEO करने के लिए Keyword research किया जाता है और पोस्ट के लिए एक अच्छा कीवर्ड सिलेक्ट किया जाता है, High Quality Content Create किया जाता है, Keyword optimization किया जाता है और इसी के साथ साथ META DATA भी अच्छे से ऑप्टिमाइज किया जाता है.

Lazy Load क्या है और Image Lazy Loading कैसे करें

On-Page SEO किसी भी व्यक्तिगत पोस्ट Rank कराने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, ऑन-पेज SEO की मदद से हम अपनी वेबसाइट और अपनी वेबसाइट में उपलब्ध पोस्ट को सर्च इंजन में हाई Rank करा सकते हैं.

On-Page SEO में content Optimization के साथ-साथ User experience, Bounce Rate, Search Intent, Page loading speed भी शामिल है, On-Page SEO के बारे में इतना जानने के बाद आइए जानते हैं अपनी पोस्ट का अच्छे से ऑन-पेज SEO कैसे करें.

On-Page SEO कैसे करें –

अपने ब्लॉग या वेबसाइट की पोस्ट में ऑन-पेज SEO तकनीक इंप्लीमेंट करने के लिए हमने पहले ही एक पोस्ट जिसका Title “SEO Friendly Post कैसे लिखें” है, यह पोस्ट हमने पहले ही लिख चुके हैं.

SEO Friendly Post कैसे लिखें” इस पोस्ट की मदद से आप अपनी पोस्ट में On-Page SEO तकनीक इंप्लीमेंट कर सकते हैं और अपनी पोस्ट को SEO फ्रेंडली पोस्ट बना सकते हैं जिससे कि आपकी वेबसाइट Search engine में जल्दी Rank करेगी.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + five =

Recent Post

Popular Post