Home एंड्रॉयड Paytm ATM Unboxing – Paytm Debit card Activate और PIN Generate कैसे...

Paytm ATM Unboxing – Paytm Debit card Activate और PIN Generate कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Paytm Debit card Activate कैसे करते हैं और ATM का PIN Generate कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक.

Paytm Debit card Activate, Paytm Debit card PIN Generate, Paytm ATM Unboxing, Paytm Debit card Activate और PIN Generate कैसे करें

यदि आपने Paytm Payment Bank में Debit card (ATM) आर्डर किए हैं तो कुछ ही दिन में Paytm का ATM आपके घर तक आ गया होगा, परंतु ATM का उपयोग करने से पहले हमें ATM को Activate करना होता है और Paytm का जो ATM होता है उसका PIN Generate करना पड़ता है.

ATM Activation क्या है –

ATM Activate करना मतलब की ATM में ट्रांजैक्शन चालू करना, यदि आपके पास कोई ATM है और आप उससे किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने ATM को Activate करना होगा यदि आपका ATM Deactivate है तो आप उससे कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं.

Paytm Postpaid क्या है? Activate और Use कैसे करें

यदि आपके पास Paytm Payment Bank का Debit card है और आप उससे ATM से पैसे निकालना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले Paytm Debit card Activate करना होगा उसके बाद ही आप किसी भी ATM से बहुत ही आसानी से पैसे निकाल सकते हैं.

ATM PIN Generation क्या है –

ATM PIN Generate करना मतलब की अपने ATM के लिए 4 अंको का PIN सेट करना जिसका उपयोग करके आप किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं.

यदि आपके पास ATM है और ATM का पिन नहीं है तो आपका ATM बेकार है आप उसका उपयोग करके पैसे नहीं निकाल सकते हैं इसीलिए हमारे पास ATM और ATM पिन दोनों का होना बहुत ही जरूरी होता है, इसीलिए जब भी हमारे पास नया ATM आता है तो सबसे पहले PIN Generate करना होता है.

Aadhaar PVC Card Order कैसे करें

ATM PIN Generate करने के लिए सभी बैंकों की अलग-अलग प्रोसेस है और बात करें Paytm Payment Bank की तो इसकी भी थोड़ी अलग पर आसान प्रोसेस है जिसका उपयोग करके हम बहुत ही आसानी से अपने ATM कार्ड का PIN Generate कर सकते हैं और उसके बाद किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं.

Paytm Payment Bank के ATM का PIN Generate कैसे करें –

यदि आपके पास Paytm Payment Bank का ATM है और आप उसे Activate और ATM का PIN Generate करना चाहते हैं तो आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपने ATM को Activate जरूर कर पाएंगे और साथ ही ATM का PIN Generate भी कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप पोस्ट के जरिए आया हुआ Paytm Debit card के लिफाफे को ओपन करें.

2. अब यहां पर अंदर आपको एक डॉक्यूमेंट दिखाई देगा तो आपको उसे बाहर निकाल लेना है.

3. ATM लेटर बाहर निकालने के बाद आप देखेंगे कि उसी में आपका ATM चिपका हुआ है तो आप ATM को बहुत ही आराम से निकाल लें वह निकल जाएगा.

4. ATM लेटर से ATM को अलग करने के बाद अब आप देखेंगे कि आपका जो ATM है वह आपके हाथ में है आप उसे पीछे साइड पलटा कर देखी उसमें आपको ATM नंबर और एक QR Code भी दिखाई देगा तो हम इसी QR Code को स्कैन करके अपने ATM को Activate करेंगे और PIN Generate करेंगे.

5. अब आप अपने मोबाइल में Paytm app ओपन करें.

नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले

6. Paytm ओपन हो जाने के बाद अब आप Paytm Bank पर क्लिक करें.

7. Paytm बैंक पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर आपका पासकोड या फिर फिंगरप्रिंट से लॉगिन कर लेना है.

8. अब आपका Paytm Payment Bank ओपन हो जाएगा तो आपको यहीं पर आपका ATM दिखाई देगा और उसी के नीचे आपका अकाउंट बैलेंस भी दिखाई देगा.

9. Paytm Payment Bank में आने के बाद अब आप यहां पर अपने ATM कार्ड जहां पर लिखा हुआ है View & manage your Debit Card पर क्लिक करें.

10. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Activate ATM Card पर क्लिक करें.

11. अब आपको यहां पर Activate ATM Card How it works दिखाई देगा तो आप यहां पर नीचे Activate ATM Card पर क्लिक करें.

12. अब आपके मोबाइल में QR Code स्कैनर ओपन हो जाएगा.

13. अब आप अपने ATM को हाथ में उठाएं और उसे पलटा है अब आप पीछे साइड देखेंगे कि ATM में एक qr-code दिया गया है.

14. अब ATM के पीछे दिया हुआ क्यूआर कोड मोबाइल के क्यूआर कोड स्कैनर से स्कैन करें.

15. जैसे ही ATM के पीछे वाला है क्यूआर कोड स्कैन हो जाएगा तो अब आप से यहां पर Paytm Payment Bank का पासकोड मांगा जाएगा तो आप अपना पासवर्ड यहां पर डाल दें.

16. आपको यहां पर Verify Debit card number and Account number दिखाई देगा तो आप अपना Debit card का नंबर यहां पर मिला लें और अपना अकाउंट नंबर भी मिला लें की सही है या नहीं यदि सब कुछ सही है तो Confirm पर क्लिक करें.

17. अब आपको यहां पर Set your new ATM Card Pin दिखाई देगा तो अब आप अपने ATM कार्ड के लिए 4 अंकों का पिन सेट करें.

18. अब आपको यहां Confirm your new ATM Card Pin दिखाई देगा तो आपने जो 4 अंकों का पेन सेट किए थे उसे यहां पर फिर से की डालें जिससे कि वह कंफर्म हो जाएगा.

19. अब आपको यहां पर दिखाई देगा ATM Card Activated Successfully इसका मतलब है कि अब हमने अपने ATM को सक्सेसफुली Activate कर लिए हैं और उसका PIN Generate कर लिया है.

20. ATM Activate हो जाने के बाद अब आप उसी के नीचे से ATM लिमिट भी सेट कर सकते हैं करने के बाद Save Changes पर क्लिक करें जिससे कि आपने जो भी चेंज किए हैं वह Save हो जाएगा.

21. अब हमने अपने Paytm के Debit card को सक्सेसफुली Activate कर लिए हैं और और Paytm के ATM का पिन सेट कर लिए हैं.

Aadhaar Bank Account Link Status Check कैसे करें

इस तरह से आप भी अपने Paytm Payment Bank के ATM को Activate कर सकते हैं और Paytm के ATM का पेन जनरेट कर सकते हैं, ATM को Activate और पिन सेट करने के बाद आप बहुत ही आसानी से Paytm ATM का यूज़ करके ATM मशीन से पैसे जरूर निकाल पाएंगे.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अब मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Tags :- Paytm Debit card Activate, Paytm Debit card PIN Generate, Paytm ATM Unboxing, Paytm Debit card Activate और PIN Generate कैसे करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + two =

Exit mobile version