होमब्लॉगएक अच्छी Guest Post कैसे लिखें

एक अच्छी Guest Post कैसे लिखें

एक अच्छी Guest Post कैसे लिखें

हेलो दोस्तों आज इस Post में एक अच्छी Guest Post कैसे लिखें इसके लिए कुछ Tips शेयर कर रहा हूं और इसी के साथ साथ Guest Post से क्या-क्या फायदे होते हैं यह भी जानेंगे.

Guest Post, perfect Guest Post, Guest Post कैसे लिखें, एक अच्छी Guest Post कैसे लिखें, perfect Guest Post kaise likhe

सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Traffic बढ़ाने के लिए वह सब करते हैं जो वह कर सकते हैं और अपने ब्लॉग Traffic, Backlink और रैंकिंग बढ़ाने के लिए दूसरे ब्लॉग में Guest Post भी करते हैं, आज का हमारा इस Post का टॉपिक है Guest Post तो आइए जान लेते हैं गेस्ट पोस्ट के बारे में कि यह क्या है.

Guest Post क्या है –

Guest Post ऐसी Post होती हैं जो हम किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट में करते हैं, गेस्ट पोस्ट से हमारे ब्लॉग में दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट से Backlink और Traffic मिल जाते हैं जिससे कि हमारे Blog की रैंकिंग में मदद होती है और हमारा ब्लॉग फास्ट रैंक करता है.

दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट करके बैकलिंग बनाना एक बहुत ही अच्छा आईडिया है और ज्यादातर ब्लॉगर्स कमेंट और Guest Post की मदद से ही दूसरे ब्लॉग और वेबसाइट से Backlink क्रिएट करते हैं.

दूसरे ब्लॉग और वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट करने से हमें उस ब्लॉग या वेबसाइट से बैकलिंक तो मिलता ही है साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को उस वेबसाइट से Traffic भी मिल जाती है, और बस इतना ही नहीं इसी के साथ-साथ हमारे ब्लॉग का ऑनलाइन प्रमोशन भी हो जाता है.

Website Optimize कैसे करें Important Tips

किसी दूसरे ब्लॉग और वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट करने से हमें बैकलिंक मिलता है, referral traffic मिलती है और इसी के साथ साथ हमारे ब्लॉग और वेबसाइट का प्रमोशन भी हो जाता है. मतलब की एक Post से हमें 3 फायदे हो जाते हैं पर फिर भी कुछ लोग या कुछ ब्लॉगर Guest Post लिखते टाइम बहुत सी गलतियां करते हैं जोकि Guest Post लिखते टाइम तो बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए.

Guest Post लिखते टाइम हमें किन-किन चीजों का ध्यान देना चाहिए और कौन सी गलती हमें नहीं करनी चाहिए इन सब के बारे में हम इस Post में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि एक परफेक्ट Guest Post कैसे लिखते हैं ताकि जब भी आप गेस्ट पोस्ट लिखें तो आप इन सभी बातों का ध्यान रखें.

Perfect Guest Post कैसे लिखें इंपोर्टेंट टिप्स –

एक अच्छी Guest Post लिखने के लिए मैंने आगे कुछ इंपोर्टेंट टिप्स बताए हैं जिनको यदि आप Guest Post लिखते टाइम फॉलो करेंगे या उन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप एक अच्छी गेस्ट पोस्ट जरूर कर पाएंगे और उसका पूरा बेनिफिट जरूर ले पाएंगे.

1. Select Good Topic –

जब भी आप कोई Guest Post लिखें तो Post लिखने से पहले आप जिस टॉपिक पर Post लिख रहे हैं उसकी अच्छे से रिसर्च करें उसके बाद ही Post लिखना स्टार्ट करें.

Guest Post के लिए टॉपिक सिलेक्ट करते टाइम आपको यह ध्यान रखना है कि आप को अच्छा टॉपिक सेलेक्ट करना है ताकि आपकी गेस्ट पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा Traffic आ सके, और इसका बेनिफिट सीधा आपके ब्लॉग को ही होगा जितना ज्यादा Traffic आपकी गेस्ट पोस्ट में आएगा उतना ही ज्यादा चांस होगा कि आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा referral traffic आएगा.

2. Write User Friendly Post –

बहुत से लोग सोचते हैं कि Guest Post तो है चलो जल्दी से इसे लिख देता हूं और सेंड कर देता हूं ताकि Backlink मिल जाए, दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है आपको Post अच्छे से लिखना है ऐसी Post लिखना है जो भी उसे पढ़ें वह अच्छे से समझ जाए कि आप क्या समझाना चाहते हैं या बताना चाहते हैं.

Guest Post से ज्यादा से ज्यादा Traffic अपने ब्लॉग में लेने के लिए आपको एक अच्छी यूजर फ्रेंडली Post लिखना होगा ताकि आप जिस बारे में भी Post लिख रहे हैं दूसरे लोग उसे आसानी से समझ सके, यदि आपकी लिखी हुई गेस्ट पोस्ट लोगों को पसंद आएगी तो हो सकता है कि आपकी और भी Post पढ़ने के लिए लोग आपकी वेबसाइट में जरूर आएंगे.

3. Site Intro –

Guest Post में आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की जानकारी अच्छे से देना चाहिए, अक्सर लोग गेस्ट पोस्ट में अपने ब्लॉग की डिटेल्स अच्छे से नहीं देते हैं और वह बस नॉर्मल अपने ब्लॉग के बारे में लिख देते हैं.

Guest Post लिखते टाइम हमें अपना और अपने ब्लॉग का ठीक से Intro देना चाहिए ब्लॉग Intro देने के लिए या तो आप Post के शुरू में या फिर Post के आखिर में एक अलग पैराग्राफ लिखें जिसमें आपको अपने ब्लॉग की डिटेल्स डालना है अपने ब्लॉग का URL भी रखना है, इससे लोगों को आसानी से पता चलता है कि यह एक गेस्ट पोस्ट है और ब्लॉग का URL होने के कारण हमारे ब्लॉग का प्रमोशन भी हो जाता है.

4. Select Ranked Blog –

एक अच्छी Guest Post लिखने के बाद गेस्ट पोस्ट सेंड करने के लिए एक अच्छा ब्लॉग को सिलेक्ट करना है जो कि पहले से रैंक हो और जिसकी Post सर्च रिजल्ट के first पेज में आती हो.
.
यदि हम Guest Post ऐसे ब्लॉग में करेंगे जिसकी Post सर्च रिजल्ट में टॉप में आती है तो हमारी गेस्ट पोस्ट का भी टॉप में आने के चांस ज्यादा होते हैं, यदि हमारी की गई गेस्ट पोस्ट सर्च रिजल्ट के टॉप में आएगी तो उसमें ज्यादा विजिटर्स आएंगे और इससे हमारे ब्लॉग में भी ज्यादा Traffic आने के Chances रहेंगे.

5. Select High DA, PA Blog –

DA का पूरा नाम Domain Authority और PA का पूरा नाम Page Authority है, Guest Post करने के लिए हमें ऐसा ब्लॉग सिलेक्ट करना है जिसका DA, PA ज्यादा हो.

High DA, PA बाले ब्लॉग से मिलने वाला Backlink एक हाई क्वालिटी Backlink होता है जो कि हमारी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बहुत इंपॉर्टेंट होता है और इससे हमारे ब्लॉग की रैंकिंग को Boost मिलता है, तो आप जब भी कोई गेस्ट पोस्ट करें तो ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट में करें जिसकी डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी high हो.

दोस्तों यह कुछ Tips थी जिन को ध्यान में रखते हुए यदि आप कोई गेस्ट पोस्ट लिखते हैं तो उम्मीद है आप एक अच्छी गेस्ट पोस्ट जरूर कर पाएंगे, तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि हमें Guest Post से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Guest Post के फायदे –

Guest Post से हमारे ब्लॉग को सिर्फ Backlink का ही फायदा नहीं होता है Backlink के साथ-साथ गेस्ट पोस्ट के हमारी वेबसाइट को और भी फायदे होते हैं जो कि नीचे बताए गए हैं.

1. Guest Post से Backlink बढ़ते हैं.

2. ब्लॉग और वेबसाइट का Traffic बढ़ता है.

3. Referral traffic बढ़ता है.

4. Blog promotion का प्रमोशन होता है.

5. Blog की popularity बढ़ती है.

6. Blog की ranking बढ़ती है.

7. Blog का DA, PA बढ़ता है.

दोस्तों ऊपर बताए गए इतने सभी फायदे Guest Post करने से हो सकते हैं, और अब आप जब भी कोई Guest Post लिखें तो सिर्फ Backlink के लिए Post ना लिखें आप पूरी कोशिश करें कि उस Post से आपको Backlink के साथ-साथ Traffic भी मिले और आपके Blog का प्रोमोशन भी हो जाए, उम्मीद करता हूं आपको यह Post अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा.

दोस्तों कैसी लगी यह Post बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी हेल्प जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा Next Post में तब तक के लिए Bye..

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Blog और Website कैसे बनाये – पूरी जानकारी

Blogger Blog Google Me Submit Kaise Kare

Custom Redirect Kya Hai / Blog Post 301 Redirect Kaise Kare

AllTrickInfo – YouTube Channel

 

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 5 =

Recent Post

Popular Post