होमअच्छी जानकारीPhotography Business Instagram में Promote कैसे करें

Photography Business Instagram में Promote कैसे करें

Photography Business Instagram में Promote कैसे करें

जबसे Instagram ने सोशल मीडिया की दुनिया में अपना कदम रखा है, यह हमारी डेली लाइफ का एक इम्पोर्टेन्ट हिस्सा बन गया है, यह एक परफेक्ट जगह है जहाँ हम अपनी Photos को दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं.

Photography Business, Photography Business Instagram, Business Instagram में Promote कैसे करें, Photography Business Instagram में Promote कैसे करें

Instagram पर 600 मिलियन से भी ज्यादा लोग होने की वजह से, यह Platform Photographers के लिए भी बहुत इम्पोर्टेन्ट बन गया है.

आज के वक़्त में Photographers न सिर्फ अपने Photos यहाँ शेयर कर सकते हैं, बल्कि ब्रांड बना कर अपने Business को Globally एक्सपैंड भी कर सकते हैं.

Online Promotion कैसे करें

तो दोस्तों, अगर आप Instagram पर नहीं है तो आज ही इस पर अकाउंट बनाइये. बस इंस्टग्राम App डाउनलोड करें, अपना अकाउंट बनाइये और अपनी Photos शेयर करना शुरू करें, लेकिन पहले जानते हैं की आखिर इंस्टग्राम ही क्यों?

Instagram ही क्यों?

  • आप Instagram की बढ़ती हुई ऑडियंस के सामने अपना आर्टWork रख सकते हैं.
  • आपके कॉम्पिटीटर्स आलरेडी यहाँ अपने प्रोडक्ट्स को Promote कर रहे हैं.
  • आपके सभी Friends और फेवरेट Photographers यहाँ है, जिन्हें Follow करते हुए आप इनसे इंस्पिरेशन ले सकते हैं.

चलिए अब जानते हैं 6 ऐसी Tips के बारे में, जिनकी मदद से आप Instagram पर अपने Photography Business को Promote कर सकते हैं.

Photography Business Instagram में Promote कैसे करें

1. अपना Best Work Share करें –

हाँ, ये सही है की बार बार पोस्ट करने से आप नए Followers को अपनी Profile की तरफ खींच सकते हैं, लेकिन ये न भूले की इन Followers को रेगुलर बनाये रखना भी उतना ही ज़रूरी है. और ये सिर्फ तब होगा, जब आप अपना बेस्ट Work शेयर करेंगे.

आपकी Posts ऐसी होनी चाहिए की वो लोगों को सरप्राइज कर सके और उन्हें रिस्पांस देने के लिए कन्विंस कर सके.

2. Hashtag Use करे –

किसी भी नए Business को Grow करने के लिए हैशटैग्स बहुत ज़रूरी हैं. आपके पोटेंशियल कस्टमर्स को आपका काम यूँ ही नहीं मिल जायेगा, वो हैशटैग्स का Use करेंगे और अगर आप भी हैशटैग का उपयोग करेंगे तभी आप दोनों मिल पाएंगे.

Promotion क्या है (What is Promotion)

जब आप अपनी पोस्ट कैप्शंस में हश्तगस का उपयोग करते हैं और इन हश्तगस को पसंद करने वाले लोग इन्हें सर्च करते हैं, तो उन्हें आपका Profile दिखाई देता है और आप नए Fans पाते हैं.

हालाँकि आप 30 तक हैशटैग्स का उपयोग कर सकते हैं, पर 5-10 हैशटैग्स भी काफी हैं. इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि हैशटैग्स में Single Words होने चाहिए.

3. अपना Profile और Bio Updated रखें –

जैसे ही कोई फोल्लोवेर आपकी Profile पर आएगा, सबसे पहले आपका Profile चेक करेगा. आपको अपना यूजरनाम बहुत ही ध्यान से सेलेक्ट करना चाहिए, आपका यूजरनाम ऐसा होना चाहिए की आपके Business और आपकी पर्सनालिटी को रिफ्लेक्ट करे.

इसके साथ, आपका Bio लोगों को आपके काम, होब्बीएस और आपकी पर्सनालिटी के बारे में बताना चाहिए, अपने Bio में अपनी लोकेशन और कांटेक्ट डिटेल्स Add करना न भूले. आपके पोटेंशियल कस्टमर्स यही से आपको कांटेक्ट करेंगे.

4. अपना Work Decide करें –

Photography में अपने बहुत सारे Fields होते हैं, लेकिन आपको अपने Followers को बताना होगा की आपकी स्पेशलिटी क्या है, चाहे वो Professional Photo shoots हो या Serious Artistic Work, आपके Profile से ये Clear होना चाहिए की आप किस तरह की Photography करते हैं.

हर तरह की पिक्चर्स डाल कर आप अपने कस्टमर्स को कंफ्यूज नहीं कर सकते, अपना एक Niche बनाएँ और उसी के अनुसार Posts डाले ताकि सभी जान सके की आपकी Expertise क्या है.

5. सवाल पूछे –

अपने Followers या ऑडियंस को Engaged रखना एक मुश्किल काम है, लेकिन नामुमकिन नहीं है. अपनी ऑडियंस से Interact करने का एक आसान तरीका है, अपनी पोस्ट की Caption में कोई क्वेश्चन पूछना या Suggestion माँगना.

ध्यान रहे की ये ज़रूरी नहीं है की आपका सवाल हमेशा आपके पेज के बारे में हो, बल्कि ऐसा सवाल पूछे की आपके Followers उसमे Engage होना चाहे और Conversation में भाग ले.

Online Test Exam कैसे बनाये

आप चाहे तो किसी Trending न्यूज़ में उनकी Opinion मांग सकते हैं या उनसे उनकी Favorite बुक के बारे में पूछ सकते हैं.

Interact करते वक़्त अपना Funny अंदाज़ को सामने रखें. सिर्फ अपने काम के बारे में ही बात न करे.

6. Behind The Scene Footage Share करें –

किसी भी परफेक्ट शॉट को कैप्चर करने में बहुत सारा Hardwork लगता है, बहुत सी ऐसे Funny या Embarrassing Moments होते हैं जिनके बारे में लोग जानना पसंद करते हैं.

Instagram के स्टोरी Feature का उपयोग कर के आप दुनिया को बता सकते हैं की आप भी एक Normal Human Being जो कभी कभी एक Simple फोटो के लिए पेड़ पर भी चढ़ जाता है.

Blog और Website कैसे बनायेपूरी जानकारी

इसके अलावा आप Photo Collages बना सकते हैं, Photo Collages लोगों को बहुत ज्यादा Attract करते हैं, और ऑनलाइन टूल्स की मदद से यह काम आप मिनटों में कर सकते हैं.

तो दोस्तों, ये थी मेरी कुछ Tips Photographers के लिए. अगर आपके कोई Suggestions हैं, तो Comment में मुझे ज़रूर बताये.

Tags :-

Photography Business, Photography Business Instagram, Business Instagram में Promote कैसे करें, Photography Business Instagram में Promote कैसे करें.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 20 =

Recent Post

Popular Post