होमकंप्यूटरअपने पुराने Laptop को Fast कैसे करें

अपने पुराने Laptop को Fast कैसे करें

आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास एक अच्छी स्पीड वाला स्पीड का Laptop और कंप्यूटर हो ताकि उसमें वह बहुत आसानी से काम कर सके, मूवी देख सके और गेम खेल सके.

हेलो दोस्तों मैं रीतेश चंद्रवंशी आज इस पोस्ट में अपने पुराने Laptop को Fast कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी अपने किसी भी पुराने Laptop को Fast जरूर कर पाएंगे.

पुराने कंप्यूटर और Laptop को Fast कैसे करें

यदि आपके पास कोई पुराना कंप्यूटर या Laptop है जो अब बहुत स्लो चलता है परंतु आपको किसी वजह से उसी में काम चलाना पड़ता है क्योंकि आप नया खरीद नहीं सकते. तो उसके लिए आपको निराश होने की जरूरत नहीं है हम अपने पुराने Laptop को भी Fast कर सकते हैं.

जब हम मार्केट से नया कंप्यूटर और Laptop खरीद कर लाते हैं तो हमारा कंप्यूटर और Laptop शुरू में बहुत अच्छा चलता है कहने का मतलब है कि बहुत Fast चलता है परंतु समय के साथ साथ धीरे-धीरे हमारा कंप्यूटर स्लो हो जाता है उसके कई सारे कारण हो सकते हैं.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

आपका पुराना कंप्यूटर और Laptop शुरू होने का एक मुख्य कारण यह भी होता है कि उसकी हार्ड ड्राइव बहुत पुरानी हो जाती है जिसके कारण वह शुरू हो जाती है या फिर किसी कारण से आपकी हार्ड ड्राइव खराब होने लगती है.

यदि आपकी हार्ड ड्राइव काफी पुरानी है या खराब होने के कगार में हैं तो ऐसे में हमारा कंप्यूटर और Laptop काफी स्लो हो जाता है, यदि आपका भी कंप्यूटर और Laptop बहुत स्लो हो गया है तो आइए जान लेते हैं कि अपने पुराने कंप्यूटर और Laptop को Fast कैसे करें.

पुराने कंप्यूटर और Laptop को Fast कैसे करें –

अपने पुराने कंप्यूटर और Laptop को Fast करने के लिए हम अपने कंप्यूटर और Laptop में थोड़े से पैसे खर्च करके Fast बना सकते हैं.

पुराने कंप्यूटर में हार्ड डिस्क आती थी जिसके कारण हमारा कंप्यूटर समय के साथ-साथ स्लो हो जाता है परंतु आप भी यदि ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप अपने कंप्यूटर और Laptop में SSD डलवा सकते हैं जिससे कि आपका कंप्यूटर पहले के मुकाबले काफी Fast हो जाता है.

SSD एक स्टोरेज डिवाइस है जो कि हार्ड डिस्क के मुकाबले बहुत Fast होती है यदि हम अपने कंप्यूटर में SSD डलवा लेते हैं तो हमारा कंप्यूटर और Laptop बहुत Fast हो जाता है. (यदि आप को SSD के बारे में नहीं पता और इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट SSD क्या है SSD कितने प्रकार की होती है जरूर पढ़ें)

जब हमारा ऑपरेटिंग सिस्टम पुरानी हार्ड ड्राइव में इंस्टॉल रहता है तोहार ड्राइव की रीड ओर राइट स्पीड बहुत कम होती है जिसके कारण हमारा पूरा कंप्यूटर और Laptop ही स्लो लगता है, परंतु बात करें SSD की तो एसएसडी की रीड ओर राइट स्पीड बहुत ज्यादा होती है जिसके कारण कंप्यूटर और Laptop Fast चलते हैं और लेग फ्री चलते हैं.

मेमोरी क्या है ? मेमोरी के प्रकार

आज के समय में एसएसडी की कीमत बहुत ज्यादा नहीं है लगभग 2500 से 3000 रुपए खर्च करके आप एक अच्छी एसएसडी खरीद सकते हैं और अपने कंप्यूटर और Laptop में लगवा सकते हैं और बहुत कम कीमत में अपने पुराने कंप्यूटर और Laptop को Fast कर सकते हैं.

तो दोस्तों आज मैंने आपको इस पोस्ट में पुराने कंप्यूटर और Laptop में SSD डलवा कर पुराने कंप्यूटर और Laptop को Fast कर सकते हैं इसके बारे में बताया उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा.

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

13 + eleven =

Popular Post