होमअच्छी जानकारीRefresh rate क्या है?

Refresh rate क्या है?

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में जानेंगे कि Refresh rate क्या है और क्यों यह इतना जरूरी होता है.

Refresh rate क्या है, Refresh rate, रिफ्रेश रेट कितना होना चाहिए

जब भी हम नया स्मार्टफोन या नया टीवी खरीदने जाते हैं तो उस समय हमें दुकानदार उसकी डिस्पले क्वालिटी के बारे में बताता है कि इसमें 60-90 Hz का Refresh rate मिलेगा.

Modem क्या है? (Modem Kya Hai) मॉडेम के प्रकार

जब हम कई बार दुकानों में या फिर एडवर्टाइज में डिस्पले कि Refresh rate के बारे में सुनते हैं तो हमारे मन में कभी ना कभी ऐसा सवाल आता है कि आखिर यह Refresh rate क्या है क्यों इतना इंपोर्टेंट होता है तो आज आप सही पोस्ट में आए हैं आज इसके बारे में अच्छे से जानने वाले हैं.

Refresh rate क्या है –

डिस्प्ले या मॉनिटर पर बनने वाले पिक्सेल लगातार बनते और मिटते हैं Refresh rate का मतलब होता है कि डिस्प्ले में स्थित इमेज प्रति सेकंड कितनी बार रिफ्रेश होती है. उदाहरण के लिए 60Hz Refresh rate वाला डिस्पले प्रति सेकंड स्क्रीन को 60 बार रिफ्रेश या अपडेट करता है.

जितनी अधिक Refresh rate होती है डिस्पले क्वालिटी भी उतनी ही अच्छी मानी जाती है क्योंकि अधिक Refresh rate वाले डिस्प्ले में गतिशील इमेज या फिर एनिमेशन, गेम्स अधिक स्मूथ दिखाई देते हैं जिसके कारण यूजर एक्सपीरियंस भी बढ़ जाता है.

मॉनिटर Refresh rate को हर्टज (Hz) में मापा जाता है जितनी अधिक Refresh rate वाला मॉनिटर होता है उसमें पिक्चर उतनी ही अच्छी क्वालिटी की और स्मूदनेस के साथ दिखाई देती है.

SSD क्या है? (SSD Kya Hai) SSD के प्रकार

वर्तमान में उपलब्ध अधिक Refresh rate वाले डिस्प्ले मल्टी Refresh rate दर के साथ आते हैं जिसका मतलब होता है कि यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार Refresh rate सेट कर सकता है मान लीजिए कि किसी मॉनिटर या फिर स्मार्टफोन में 90 Hz का Refresh rate वाला डिस्प्ले दिया गया है. तो उपयोगकर्ता को मल्टी ऑप्शन मिल जाते हैं Refresh rate को कंट्रोल करने के लिए. जिससे यूजर मॉनिटर या डिस्प्ले को 90Hz Refresh rate के साथ साथ 60Hz Refresh rate में भी चला पाता है.

आज हमने इस पोस्ट में Refresh rate क्या है इसके बारे में जानना उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना.

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

9 − 9 =

Popular Post