Home अच्छी जानकारी SBI ATM का PIN Set कैसे करें (ATM Ka PIN Kaise Banaye)

SBI ATM का PIN Set कैसे करें (ATM Ka PIN Kaise Banaye)

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में (ATM Ka PIN Kaise Banaye) SBI डेबिट कार्ड / ATM का PIN Set कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी किसी भी SBI के ATM का PIN Set जरूर कर पाएंगे.

PIN Generate, ATM PIN Generate, SBI ATM का PIN Generate कैसे करें, debit Card ka pin set kaise kare, pin set

ATM से पैसे निकालने के लिए, ATM मशीन से अपना अकाउंट बैलेंस जानने के लिए हमारे पास ATM पिन होना बहुत ही जरूरी है बिना इसके हम ATM मशीन से किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन या प्रोसेस नहीं कर सकते हैं.

ATM पिन की मदद से हम किसी भी ATM मशीन में अपना ATM Card लगाकर ATM पिन डालकर पैसे निकाल सकते हैं बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं, इंटरनेट बैंकिंग रजिस्टर कर सकते हैं ऐसे ही बहुत सारे काम कर सकते हैं.

Fixed Deposit क्या है (FD क्या है)

कुछ साल पहले जब हम नया ATM बनवाते थे तो ATM बॉक्स के साथ ही हमें ATM का पिन भी मिल जाता था जिसका उपयोग करके हम पैसे भी निकाल पाते थे और यदि ATM का पिन चेंज करना चाहते थे तो ATM पिन भी चेंज कर सकते थे.

अब यदि हम कोई नया ATM Card बनवाते हैं तो उसके साथ ATM का पिन नहीं आता है बल्कि ATM का पिन हमें खुद ही जनरेट करना होता है और उसके बाद जनरेट किए गए पिन को चेंज करके अपनी पसंद का पिन सेट करना पड़ता है.

अपने डेबिट कार्ड और ATM Card का PIN Generate करके हम बहुत ही आसानी से अपने ATM कार्ड का उपयोग करके किसी भी ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि SBI ATM का पिन सेट करने के लिए हमें किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

ATM का Pin Set करने के लिए क्या-क्या चाहिए –

किसी भी ATM PIN Set करने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी जानकारी होना अनिवार्य है तभी हम किसी भी ATM का पिन सेट कर पाएंगे यदि आप अपने ATM का पिन सेट करने जा रहे हैं तो अपने साथ नीचे बताई गई सभी चीजें लेकर जाएं.

1. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर.

2. अकाउंट डिटेल जैसे कि अकाउंट नंबर.

यदि आपके पास आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर है और आपका बैंक अकाउंट नंबर भी है तो आप बहुत ही आसानी से SBI के ATM में जाकर अपने SBI डेबिट कार्ड और ATM कार्ड का PIN Set कर सकते हैं.

(ATM Ka PIN Kaise Banaye) ATM का PIN Set कैसे करें –

अपने (ATM Ka PIN Kaise Banaye) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ATM का PIN Set करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी किसी भी डेबिट कार्ड और ATM का Pin Set जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने नजदीकी SBI के ATM पर जाएं.

Online FD कैसे बनाएं / Fixed Deposit कैसे करें

2. अपने नजदीकी SBI के ATM में जाने के बाद अपना ATM कार्ड को ATM मशीन में लगा दें.

3. ATM मशीन में ATM कार्ड लगाने के बाद अब आपको Your transaction is getting processed. Do not remove your card until prompted. मतलब कि जब तक प्रोसेस कंप्लीट ना हो जाए आपको ATM को बाहर नहीं निकालना है नहीं तो आपका ATM Card को नुकसान पहुंचेगा.

4. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो हमें PIN Set करना है तो आप PIN GENERATION के आगे वाली बटन को दबाएं.

5. अब आपको यहां पर Please enter your 11 digit account number दिखाई देगा तो अब आप अपना अकाउंट नंबर यहां पर टाइप करें और उसके बाद Confirm के आगे वाली बटन को दबाएं.

6. अब आपको यहां पर Please enter your 10 digit mobile number दिखाई देगा तो अब आप अपना Mobile Number यहां पर टाइप करें और उसके बाद Confirm के आगे वाली बटन को दबाएं.

7. अब आपको यहां पर दिखाई देगा कि आपका ग्रीन पिन ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल होने पर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा तो आप Confirm के आगे वाली बटन को दबाएं.

8. अब आपको यहां पर You transaction is being processed, Please wait. दिखाई देगा तो आप थोड़ा सा इंतजार करें और ट्रांजैक्शन कंप्लीट होने का Wait करें.

9. अब आपको यहां पर Your pin generation transaction is successful. दिखाई देगा अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में आ जाएगा तो बैंक से मैसेज आने का इंतजार करें.

10. बैंक से पिन जनरेशन मैसेज आ जाने के बाद फिर से ATM कार्ड को ATM मशीन में लगाएं.

11. ATM मशीन में ATM कार्ड लगाने के बाद अब आपको Your transaction is getting processed. Do not remove your card until prompted. मतलब कि जब तक प्रोसेस कंप्लीट ना हो जाए आपको ATM को बाहर नहीं निकालना है नहीं तो आपका ATM कार्ड को नुकसान पहुंचेगा.

12. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो हमें पिन चेंज करना है तो आप Banking के आगे वाली बटन को दबाएं.

13. अब आपसे लैंग्वेज सेलेक्ट करने को कहा जाएगा तो आप अपनी पसंद की लैंग्वेज सेलेक्ट करें मैं यहां पर English के आगे वाली बटन को दबा रहे हैं.

14. हम आपको यहां पर 10 से लेकर 99 तक कोई भी नंबर दबाने को बोला जाएगा तो आप 2 डिजिट का कोई भी नंबर दबाएं और उसके बाद Yes के आगे वाली बटन को दबाएं.

15. अब आपको यहां पर Please enter your PIN दिखाई देगा तो आपको मैसेज में जो PIN प्राप्त हुआ है उस PIN को यहां पर डालें.

16. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर PIN CHANGE के सामने वाली बटन को दबाएं.

17. अब आपको यहां पर Please enter your New PIN दिखाई देगा तो आप जो भी पिन सेट करना चाहते हैं यहां पर 4 डिजिट का पिन डालें.

18. अब आपको यहां पर Please re-enter your New PIN दिखाई देगा तो आपने जो न्यू पिक डाली थी उसे फिर से यहां पर डालें.

19. अब आपको यहां पर You transaction is being processed, Please wait. दिखाई देगा ट्रांजैक्शन कंप्लीट होने का इंतजार करें.

20. अब आपको यहां पर Your PIN has been Changed Successfully दिखाई देगा इसका मतलब है कि हमने अपने ATM कार्ड का पिन चेंज कर दिए हैं.

21. अब हमने सक्सेसफुली अपने डेबिट कार्ड और ATM का PIN Set कर लिए हैं और PIN Generate करने के बाद अपनी पसंद का पिन चेंज भी कर दिए हैं.

Paytm Postpaid क्या है? Activate और Use कैसे करें

इस तरह से हम बहुत ही आसानी से (ATM Ka PIN Kaise Banaye) SBI के ATM में जाकर अपने डेबिट कार्ड मतलब की ATM का PIN Generate कर सकते हैं और PIN Set करने के बाद अपनी पसंद का पिन सेट कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty + 19 =

Exit mobile version