होमब्लॉगSEO Friendly Post कैसे लिखें

SEO Friendly Post कैसे लिखें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में SEO Friendly Post कैसे लिखें इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक ज़रुर पढ़ें उसके बाद आप भी अपने Blog में SEO Friendly Post ज़रुर लिख पाएंगे.

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें
SEO Friendly Post कैसे लिखें

अपनी पोस्ट को Search रिजल्ट के टॉप में लाने के लिए हमें अपने Blog में SEO Friendly Post Publish करना होगा तभी हमारी Post Search रिजल्ट में टॉप पर दिखाई देगी और Search से ज्यादा विजिटर्स हमारे ब्लॉग पर आएँगे.

सभी ब्लॉगर चाहते हैं कि हमारे ब्लॉग की जो पोस्ट है वह Search रिजल्ट के First पेज में ही दिखाई दे या टॉप में दिखाई दे जिससे कि ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स हमारे Blog में आप आए और पोस्ट को Search रिजल्ट के टॉप में लाने के लिए हमें अपनी पोस्ट का अच्छे से SEO करना होगा तो तो चलिए पहले SEO Friendly Post के बारे में जानते हैं.

SEO Friendly Post क्या है –

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है, और Search Engine Optimization को SEO भी कहते हैं. SEO Friendly Post ऐसी पोस्ट होती है जिनको पूरी तरह से SEO Friendly बनाया जाता है, सरल शब्दों में कहें तो SEO Friendly ऐसी पोस्ट होती है जिन्हें अच्छे से Search Engine के लिए Optimize किया जाता है ताकि Search Engine उन्हें अच्छे से Crawl कर सके, और हमारी पोस्ट को Search Result में टॉप पर ला सके.

Search Engine में Post को First पेज में लाने के लिए SEO का महत्वपूर्ण योगदान है यदि हमें अपने Blog में Google Search से ट्रैफिक लाना है तो हमें अपने Blog की सभी Post को SEO Friendly बनाना होगा ताकि Search Engine हमारी पोस्ट तक आसानी से पहुंच सके और उसे Search रिजल्ट में दिखा सके.

Website का Backup कैसे बनाए (Website Backup और Restore)

SEO Friendly Post को Search Engine आसानी से Crawl कर पाते हैं, और जब Search Engine हमारी पोस्ट तक आसानी से पहुंच पाते हैं तो इसका मतलब है कि हमारी पोस्ट जल्द से जल्द Rank करेगी, हमारे Blog की पोस्ट जितनी SEO Friendly होगी उतनी ही जल्दी वह Rank करेगी तो चलिए SEO Friendly Post लिखने के लिए कुछ इंपोर्टेंट Tips के बारे में जानते हैं.

Blog में SEO Friendly Post कैसे लिखें –

Blog में SEO Friendly Post Publish करने के लिए मैं यहां पर कुछ Tips शेयर कर रहा हूं जिनका Use करके आप अपनी Post को SEO Friendly Post बना पाएंगे.

1. Select Attractive Title

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

Post लिखने से पहले आप जो भी पोस्ट लिखना चाहते हैं उसके लिए एक अच्छा Title सिलेक्ट करें ताकि आपके पोस्ट Title से ही Users को पता चल जाए कि आपकी पोस्ट में क्या पढ़ने मिलेगा.

Post Title बनाते टाइम आपको Title ना ही बहुत बड़ा बनाना है और ना ही बहुत छोटा बनाना है आपको अपना पोस्ट Title 45 से 60 Character के बीच में रखना है.

2. Add Search Description

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

Search डिस्क्रिप्शन को डिस्क्रिप्शन भी कहते हैं और Search डिस्क्रिप्शन SEO के लिए बहुत ही Important होता है तो आप अपने ब्लॉग की सभी Post में Search डिस्क्रिप्शन ज़रुर Add करें.

वर्डप्रेस Website का Advance SEO (Search Engine Optimization) कैसे करें

Post का Search डिस्क्रिप्शन लिखते समय आपको डिस्क्रिप्शन में टारगेट Keyword भी Add करना है और साथ ही आप पोस्ट किस बारे में है यह भी डिस्क्रिप्शन में लिख सकते हैं.

3. Add Target Keyword in Title

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

आप जिस Keyword को टारगेट करके पोस्ट लिख रहे हैं आपको उस टारगेट Keyword को अपने Title में भी Add करना है हो सके तो आपको टारगेट Keyword को Title के Starting में use करना है

4. Use Custom Permalink (URL)

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

Post का URL बहुत ही important होता है, URL की मदद से ही किसी भी पोस्ट को पहचाना जाता है तो आपको पोस्ट URL को ना ही ज्यादा छोटा बनाना है और ना ही ज्यादा बड़ा और ध्यान रखें आपको टारगेट Keyword का use URL में करना है.

5. Use Images

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

आप जो भी पोस्ट लिख रहे हैं या जिस भी बारे में पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको उस Post से रिलेटेड एक इमेज अपनी पोस्ट में ज़रुर Add करना है.

6. Rename Images

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

आप अपनी पोस्ट में जो भी इमेजेस को Upload करना चाहते हैं सबसे पहले सभी इमेजेस का Name Change कर लें और अपनी पोस्ट से मिलता जुलता इमेज का नाम सेट करें.

कई बार हम अपनी पोस्ट में Screenshot लगाते हैं और स्क्रीन-शॉट का नाम कुछ इस तरह से होता है 0004455120135 यह SEO के लिए सही नहीं है तो यदि ऐसा कोई इमेज आप अपनी पोस्ट में Add कर रहे हैं तो सबसे पहले आप उसको Rename करें और अपनी पोस्ट से मिलता जुलता उसका नाम सेट करें.

7. Use ALT Tag

SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

Search Engine ALT Tag की मदद से Images को आसानी से पहचान पाते हैं तो आपको अपनी पोस्ट में Add की जाने वाली सभी Post में ALT Tag ज़रुर use करना है.

8. Use Headings –
SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

Post लिखते टाइम पोस्ट में different Headings ज़रुर Add करें Headings को (heading, subheading, minor) or (<h1>, <h2>,…….<h6>) भी कहा जाता है तो आप अपनी पोस्ट में Headings ज़रूर use करें.

9. Add Target Keywords on Headings
SEO Friendly Post, SEO Friendly, seo friendly post kaise likhe, SEO Friendly Post कैसे लिखें

आप अपनी Post में जो भी Headings Useकर रहे हैं Headings में Target Keywords ज़रूर add करें जिससे कि आपकी पोस्ट को Headings का ज्यादा फायदा मिलेगा.

10. Do Not Use Different URL

आप जो भी पोस्ट लिख रहे हैं उस Post का URL पोस्ट के Title से ज्यादा अलग ना रखें पोस्ट का URL SEO Friendly बनाने के लिए आपको अपना URL पोस्ट के Title से मिलता-जुलता रखना होगा.

Bad URL Example –

Title –

Seo friendly post kaise likhe

URL –

Blog-post-top-me-kese-laye.

Seo Friendly URL Example –

Title –

Seo friendly post kaise likhe

URL –

Seo-friendly-post-kaise-likhe

11. Make User Friendly Post

जिस तरह Post को Search रिजल्ट के टॉप में लाने के लिए SEO Friendly पोस्ट लिखना बहुत जरूरी है, उसी तरह पोस्ट को User Friendly लिखना भी बहुत जरूरी है तभी हमारी पोस्ट पूरी तरह से SEO Friendly बन पाएगी.

Technical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करें

पोस्ट को User Friendly बनाने के लिए आपको कोशिश करना है कि आप अच्छी पोस्ट लिखें और आप जिस भी बारे में पोस्ट लिख रहे हैं या आप पोस्ट के जरिए जो भी बताना चाहते हैं तो जो भी users आपकी पोस्ट पढ़ें वह आसानी से समझ सकें कि आप पोस्ट के जरिए क्या समझाना चाहते हैं.

12. Add Target Keywords Important Place

Post में कुछ ऐसी जरूरी जगह होती है जहां पर हमें Target Keywords यूज़ करना बहुत ही जरूरी होता है तभी हमारी पोस्ट पूरी तरह से SEO Friendly बन पाती है.

Important Place to Add Target Keywords

  • पोस्ट के Title में Target Keyword Add करें.
  • Headings में Target Keyword ऐड करें.
  • पोस्ट के First paragraph में Target Keyword यूज़ करें.
  • पोस्ट के Middle में Target Keyword यूज़ करें.
  • पोस्ट के End में Target Keyword यूज़ करें.
  • URL में Target Keyword यूज़ करें.
  • Description में Target Keyword यूज़ करें.
  • Image ALT Tag में Target Keyword यूज़ करें.
  • Image के नाम में Target Keyword यूज़ करें.
13. Keyword Research

पोस्ट लिखने से पहले आप पोस्ट के लिए Keyword Research ज़रुर करें और हो सके तो Low competition और High Search Keyword सिलेक्ट करें.

Keyword Research से हम पता कर सकते हैं की कौन सा Keyword ज्यादा Search किया जाता है और उस अनुसार हम अपनी पोस्ट लिख सकते हैं.

14. Make Fully Original Post

आप अपने ब्लॉग में जो भी पोस्ट लिखें वह Post आपकी ही लिखी ओरिजिनल पोस्ट होना चाहिए आप कभी भी कोई भी पोस्ट कहीं से भी कॉपी ना करें.

15. Write 1000+ Word Post

आप जो भी पोस्ट लिखें कोशिश करें कि Post में कम से कम 1000+ Word हो, कुछ पोस्ट ऐसी भी होती है जो छोटी होती है और 500-600 Word में ही खत्म हो जाती है तो ऐसी Post को ज़बरदस्ती बड़ी करने की कोशिश ना करें और User Friendly पोस्ट बनाएँ.

16. Keyword Density

Post लिखते समय हमें Keywords density का भी ध्यान रखना है और हमें अपनी पोस्ट में 2% से 2.5% Keywords density रखनी है, पोस्ट में ना ही इस से बहुत कम और ना ही इससे ज्यादा Keyword Use करना है.

17. Internal Links

पोस्ट को SEO Friendly बनाने के लिए पोस्ट में Internal Link Add करना बहुत ही जरूरी होता है, मतलब कि जब हम पोस्ट लिख रहे हैं, उस समय हमें अपनी वेबसाइट की दूसरी पोस्ट के लिंक भी पोस्ट में Add करना चाहिए.

जब हम अपनी एक पोस्ट में अपनी ही वेबसाइट की किसी दूसरी पोस्ट की लिंक Add करेंगे तो जब Users हमारी पोस्ट पढ़ेंगे तो पोस्ट के बीच में लगे हुए लिंग की मदद से वह हमारी एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट में जा सकेंगे इससे हमारी वेबसाइट का Bounce Rate कम होगा और ज्यादा Page Views होंगे.

18. External Links

जब हम अपनी वेबसाइट में कोई भी पोस्ट लिख रहे हैं तो पोस्ट को Publish करने से पहले हमें अपनी वेबसाइट में External Link ज़रुर Add करना चाहिए.

SEO क्या है (SEO Kaise Kare)

External Link ऐसे लिंक होते हैं जो किसी दूसरी वेबसाइट के होते हैं, यदि आप कोई पोस्ट लिख रहे हैं जैसे कि Phonepe से Payment कैसे करते हैं तो आप यहां पर Phonepe की ऑफिशल वेबसाइट का लिंक ऐड कर सकते हैं जो कि आपकी External Link बन जाएगी.

दोस्तों इन सभी SEO Tips को Follow करके आप अपनी पोस्ट को भी SEO Friendly बना सकते हैं और अपने Blog में SEO Friendly Post लिख सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और ज़रुर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना ज़रुर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप Comment करना मैं आपकी help ज़रुर करूँगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × one =

Recent Post

Popular Post