होमक्या हैSSD क्या है? (SSD Kya Hai) SSD के प्रकार

SSD क्या है? (SSD Kya Hai) SSD के प्रकार

SSD एक ऐसा शब्द जिसे आपने कहीं ना कहीं तो जरूर सुने होंगे यदि आपके पास कंप्यूटर है या आप लेने की सोच रहे हैं और आपने कंप्यूटर के बारे में कुछ रिसर्च किए होंगे तो तो आपने कहीं ना कहीं SSD क्या है? (SSD Kya Hai) के बारे में सुना ही होगा आज हम किसी के बारे में अच्छे से जानेंगे.

SSD क्या है? SSD के प्रकार, ssd kya hai, ssd ke prakar, ssd kitne prakar ki hoti hai.

जब हम मार्केट में कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदने जाते हैं तब दुकानदार हमें बहुत सारे कंप्यूटर लैपटॉप दिखाते हैं, तभी हमें बताते हैं कि इस लैपटॉप में SSD लगी हैं इसमें SSD नहीं है. इस कंप्यूटर में भी SSD लगी हुई है इसमें SSD नहीं है और उसके हिसाब से उन कंप्यूटर और लैपटॉप की कीमत भी थोड़ी कम ज्यादा होती रहती है. (SSD Kya Hai)

SSD क्या है (Ssd Kya Hai) –

(SSD Kya Hai) – SSD का पूरा नाम सॉलिड स्टेट ड्राइव (Solid State Drive) है जिसे संक्षिप्त में SSD भी कहा जाता है SSD का उपयोग भी हार्ड डिस्क की तरह डाटा स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है और SSD में हार्ड डिस्क के मुकाबले अधिक डाटा स्टोर किया जा सकता है तथा इसकी स्पीड भी हार्ड डिस्क के मुकाबले अधिक होती है.

SSD भी दिखने में हार्ड डिस्क की तरह ही दिखाई देती है परंतु SSD में ना ही घूमने वाली कोई मोटर लगी होती है और ना ही घूमने वाली कोई डिस्क (spinning disk) होती है. SSD में (Integrated Circuit) को डाटा स्टोर करने के लिए एक मेमोरी की तरह उपयोग किया जाता है.

Modem क्या है? (Modem Kya Hai) मॉडेम के प्रकार

SSD भी बिल्कुल रैम की तरह सेमीकंडक्टर से बनी होती है परंतु SSD राम के बिल्कुल विपरीत होती है SSD में डाटा को स्थाई रूप से स्टोर किया जाता है. उदाहरण के लिए – जिस तरह से हम पेन ड्राइव मेमोरी कार्ड में डाटा को स्टोर करते हैं उसी तरह से हम SSD में भी डाटा को स्टोर करते हैं परंतु इनमें फर्क इतना आ जाता है कि SSD में अधिक मात्रा में डाटा स्टोर किया जा सकता है.

SSD में कोई भी यांत्रिकी पुर्जा नहीं होता है इसीलिए डाटा को पढ़ने और लिखने के लिए Embedded processor जिसे कंट्रोलर भी कहा जाता है का उपयोग किया जाता है, जिसकी मदद से डाटा को पढ़ा और लिखा जाता है. तथा SSD की गति को नियंत्रित करने के लिए कंट्रोलर का उपयोग किया जाता है.

Computer Network क्या है? कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार

SSD में उपयोग किया जा रहा कंट्रोलर जो भी निर्णय लेता है जैसे कि डाटा को स्टोर करने के लिए, डाटा को पुनः प्राप्त करने के लिए, डाटा को मेमोरी में लाने और मिटाने के लिए यह सभी ड्राइव की गति को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

(Ssd kya hai) SSD क्या है यह जानने के बाद अब हम जानेंगे कि SSD कितने प्रकार की होती है.

SSD के प्रकार (Ssd ke Prakar)-

SSD विभिन्न प्रकार के रूपों में उपलब्ध है जिन्हें इनकी कनेक्टिविटी और गति के हिसाब से बांटा गया है जो कुछ इस प्रकार से हैं.

  1. साटा SSD ( SATA SSD)
  2. एम साटा SSD (mSATA SSD)
  3. एम.2 SSD (M.2 SSD)
  4. एस एस एच डी (SSHD)

1. साटा SSD ( SATA SSD) –

इस तरह की SSD दिखने में बिल्कुल लैपटॉप की हार्ड डिस्क के जैसी ही होती है जो सामान्य SATA कनेक्टर को सपोर्ट करती है. बिल्कुल वैसे ही जिस प्रकार हार्ड डिस्क भी  SATA कनेक्टर को सपोर्ट करती है.

SSD क्या है? SSD के प्रकार, ssd kya hai, ssd ke prakar, ssd kitne prakar ki hoti hai.

यह SSD का सामान्य रूप है जिसे आप देखकर ही पहचान सकते हैं और इस तरह की SSD मार्केट में सबसे पहले आई थी और अभी भी उपलब्ध है इस तरह की SATA SSD को मुख्यतः डेस्कटॉप कंप्यूटर में उपयोग किया जाता है.

2. एम साटा SSD (mSATA SSD) –

mSATA SSD का अर्थ होता है Micro SATA SSD इस तरह की SSD सामान्य SSD की तुलना में काफी छोटी और दिखने में अलग होती है, यह दिखने में एक सामान्य रैम के जैसी दिखाई देती है और इसे हर कंप्यूटर में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

SSD क्या है? SSD के प्रकार, ssd kya hai, ssd ke prakar, ssd kitne prakar ki hoti hai.

mSATA SSD को कंप्यूटर में उपयोग करने के लिए कंप्यूटर में mSATA पोर्ट होना आवश्यक है अतः इस तरह की SSD को मुख्यतः लैपटॉप में उपयोग किया जाता है.

3. एम.2 SSD (M.2 SSD) –

SSD क्या है? SSD के प्रकार, ssd kya hai, ssd ke prakar, ssd kitne prakar ki hoti hai.

M.2 SSD दिखने में बिल्कुल माइक्रो साटा SSD की तरह दिखाई देती है परंतु यह उसका नवीनतम वर्जन है यह SSD गति में तो तेज होती ही है साथ ही छोटी होने के बावजूद भी इसमें mSATA और SATA दोनों तरह की कनेक्टिविटी उपलब्ध है जिसके कारण इसे दोनों तरह से कनेक्ट करके उपयोग किया जा सकता है.

4. एस एस एच डी (SSHD) –

SSHD को पूरी तरह से SSD नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस तरह की SSHD को सॉलि़ड स्टेट ड्राइव तथा हार्ड डिस्क ड्राइव दोनों को मिलाकर बनाया जाता है इसमें कुछ मेमोरी SSD की होती है और कुछ मेमोरी हार्ड डिस्क ड्राइव की होती है.

SSD क्या है? SSD के प्रकार, ssd kya hai, ssd ke prakar, ssd kitne prakar ki hoti hai.

SSHD पूरी तरह से SSD नहीं होती है मतलब कि यह है SSD और हार्ड डिस्क दोनों की बीच की चीज होती है तथा इसका उपयोग सामान्य लैपटॉप में किया जाता है.

SSD की विशेषताएं –

SSD की अपनी ही बहुत सारी विशेषताएं होती है जो इस प्रकार है.

1. SSD की गति हार्ड डिस्क ड्राइव से अधिक होती है जिसके कारण इसमें डाटा को अधिक गति से Read और Write कर सकते हैं. SSD की गति अधिक होने के कारण इसका एक्सेस टाइम भी बहुत ही कम होता है.

2. SSD में कोई भी यांत्रिक पुर्जा नहीं होता है जिसके कारण यह तेज धक्के को भी सह सकता है.

3. विद्युत ऊर्जा की खपत कम करता है जिसके कारण यह लो पावर ने दी अच्छी परफॉर्मेंस देता है.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Application Software के प्रकार (Application Software Kya hai)

4. इसके अंदर कोई भी मूविंग पार्ट नहीं होता है जिसके कारण इसका जीवनकाल अधिक लंबा होता है.

आज हमने इस पोस्ट में SSD क्या है और एसएसपी कितने प्रकार की होती है इसके बारे में जाना उम्मीद करता हूं अब आप SSD के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे.

Tags :- SSD क्या है? SSD के प्रकार, ssd kya hai, ssd ke prakar, ssd kitne prakar ki hoti hai.

इन्हें भी पढ़ें :-

मल्टी टास्किंग क्या है? (Multitasking Operating System Kya hai)

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

कम्प्यूटर की पीढ़ियां (Generations of Computers)

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)

मेमोरी मापन इकाइयां (कंप्यूटर मेमोरी मापने की इकाई)

इनपुट डिवाइस क्या है ? कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन से है

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

eight + 4 =

Popular Post