होमवर्डप्रेसTechnical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करें

Technical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करें

Technical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में On-Page SEO क्या है और On-Page SEO कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी On-Page SEO के बारे में जान पाएंगे.

Technical SEO, Technical SEO क्या है, Technical SEO कैसे करें, technical seo kya hai, technical seo kaise kare

ब्लॉग और वेबसाइट कि पोस्ट को Rank कराने के लिए Technical SEO बहुत ही जरूरी है, इसकी मदद से हम अपने Web Pages को बहुत जल्दी Rank करा सकते हैं और अपनी वेबसाइट की पोस्ट को सर्च रिजल्ट में टॉप में ला सकते हैं.

Technical SEO यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक पार्ट है, इससे पहले कि हम आगे बढ़े और Technical SEO के बारे में जाने आइए पहले सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जान लेते हैं कि यह क्या है.

Search Engine Optimization क्या है –

Search Engine Optimization को SEO भी कहां जाता है, SEO यानी कि Search Engine Optimization करके हम अपनी Website को Search Engine के लिए Optimize करते हैं ताकि कोई भी Search Engine हमारी Website को अच्छी तरीके से Crawl कर सके और आसानी से पता कर सके कि हमारी Website में क्या-क्या कॉन्टेंट है.

WordPress Website SEO (Search Engine Optimization) kaise kare

Search Engine में Website को Search रिजल्ट में show कराने के लिए Website का SEO प्रॉपर्ली करना बहुत जरूरी है किसी भी Website को टॉप में लाने के लिए backlink, SEO और डोमेन अथॉरिटी इनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है.

Types of SEO –

SEO क्या है यह जानने के बाद चलिए अब जानते हैं कि SEO के कितने प्रकार है, SEO के प्रकार की बात करें तो SEO 3 प्रकार के होते हैं.

1. On-Page SEO

2. Technical SEO

3. Off-Page SEO

SEO कितने प्रकार के होते हैं यह जानने के बाद आज हम इस पोस्ट में Technical SEO के बारे में जानेंगे कि यह क्या है और Technical SEO कैसे करते हैं.

Technical SEO क्या है –

Technical SEO में Non-content चीजों में ध्यान दिया जाता है जिसमें वेबसाइट की Readability को Improve किया जाता है, Technical SEO में वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए Easy बनाया जाता है ताकि सर्च इंजन हमारी वेबसाइट को अच्छे से crawl कर पाए.

वेबसाइट का Technical SEO करते समय Site speed पर ध्यान दिया जाता है और वेबसाइट को Fast लोडिंग बनाया जाता है, वेबसाइट को Responsive बनाया जाता है, Structured data में ध्यान दिया जाता है, वेबसाइट की सिक्योरिटी को Improve किया जाता है, वेबसाइट को SEO फ्रेंडली तथा मोबाइल फ्रेंडली बनाया जाता है.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

Technical SEO करते समय Sitemaps, meta tags, JavaScript indexing, linking, keyword research, speed, robots.txt इन सभी चीजों पर भी ध्यान दिया जाता है, और Technical SEO, On-Page SEO का हीं एक Part है.

Technical SEO क्या है यह जानने के बाद चलिए आप जानते हैं कि अपनी वेबसाइट में Technical SEO कैसे करना है.

Technical SEO कैसे करें –

Technical SEO करने के लिए आगे बताए गए सभी Steps को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपनी वेबसाइट का Technical SEO जरूर कर पाएंगे.

1. Speed Up Your Website –
इस Step में हमें अपनी वेबसाइट को फास्ट लोडिंग बनाना है ताकि जब भी कोई हमारी वेबसाइट में आए तो हमारी वेबसाइट तुरंत ही लोड हो जाए.

2. Add Robots.txt File –
इस Step में हमें अपनी वेबसाइट में Robots.txt add करनी है, यह एक txt फाइल होती है जो सर्च इंजन को यह बताती है कि हमारी वेबसाइट के कौन से पेज को सर्च इंजन में इंडेक्स करना है और कौन से पेज को नहीं.

3. Add XML Sitemaps –
इस Step में हमें अपनी वेबसाइट के लिए Sitemaps बनाना है और Sitemaps को सर्च इंजन में सबमिट करना होता है, Sitemaps एक XML फाइल होती है जिसमें हमारी वेबसाइट के सभी Link मौजूद होते हैं.

4. Secure Your Website –
इस Step में हमें अपनी वेबसाइट को सिक्योर बनाना है, और इसके लिए हमें अपनी में SSL एक्टिवेट लगाना है और उसी के साथ साथ अपनी वेबसाइट को सिक्योर बनाने के लिए हमें कुछ सिक्योरिटी प्लगिंस यूज कर रहे हैं.

5. Minify JAVASCRIPT and CSS –
इस Step में हमें अपनी वेबसाइट की JAVASCRIPT और CSS को Minify करना है जिससे कि हमारी वेबसाइट का लोड टाइम कम होगा और हमारी वेबसाइट जल्दी से लोड होगी.

5. Fix 404 Page Not found Link –
इस Step में हमें अपनी वेबसाइट में 404 Page Not found Link ढूंढना है और उसे 301 Redirection की मदद से किसी पेज या उसी से रिलेटेड पेज में रीडायरेक्ट करना है.

6. Remove Duplicate content –
यदि आपकी वेबसाइट में डुप्लीकेट पोस्ट किया डुप्लीकेट कंटेंट है तो आपको उन्हें रिमूव कर देना है, यदि वेबसाइट में डुप्लीकेट कांटेक्ट होता है तो सर्च इंजन कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन से कंटेंट को पहले Rank करना है.

7. Remove Bad Backlinks –
यदि हमारी वेबसाइट में Low quality backlinks फिर Bad Backlink बन गए हैं तो हमें उन सभी Backlinks को Disavow Tool की मदद से रिमूव करना है.

WordPress Website Ka Advance SEO (Search Engine Optimization) Kaise Kare

दोस्तों ऊपर बताई गई सभी Tips का Use करके आप अपनी वेबसाइट के Technical SEO को Improve कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में Rank करा सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें .

दोस्तों कैसी लगी है पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप Comment करना मैं आपकी Help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 3 =

Recent Post

Popular Post