होमएंड्रॉयडVPN क्या है और Use कैसे करें

VPN क्या है और Use कैसे करें

VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में VPN क्या है और VPN use कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें.

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

VPN के बारे में आपने कहीं ना कहीं तो पड़े या सुने जरूर होंगे यदि नहीं सुने तो भी कोई बात नहीं मैं आज आपको इस पोस्ट में VPN के बारे में पूरी डिटेल्स में बता रहा हूं जिससे कि आप VPN के बारे में अच्छे से जरूर जान पाएंगे और VPN को use भी जरूर कर पाएंगे.

आपका ध्यान कभी ना कभी अपने मोबाइल की सेटिंग में उपलब्ध VPN ऑप्शन में जरूर गया होगा, VPN का ऑप्शन देखने के बाद आप ने यह जरूर सोचा होगा कि आखिर VPN क्या है और VPN इसका use कैसे करते हैं, तो आज मैं आपको इस पोस्ट में बहुत ही आसान तरीके से VPN का use करना बताऊंगा जिससे कि आप बहुत ही आसानी से VPN का use कर पाएंगे पर उससे पहले यह जानते हैं की VPN क्या है.

VPN क्या है –

VPN क्या है, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

VPN का पूरा नाम Virtual Private Network है, VPN पब्लिक नेटवर्क में एक प्राइवेट कनेक्शन स्थापित करता है और users को पब्लिक नेटवर्क में डाटा शेयर करने के लिए सक्षम बनाता है, VPN पब्लिक नेटवर्क में Send किए गए डाटा और recieve किए गए डाटा को सिक्योर बनाता है या कहें तो डाटा शेयरिंग को सिक्योर बनाता है.

VPN का use ज्यादातर अपने पर्सनल डाटा को सिक्योर रखने के लिए किया जाता है, VPN एक ऐसा तरीका है जिससे हम इंटरनेट में अपने पर्सनल डाटा को safe रख सकते हैं और VPN का use करके हम इंटरनेट में safe कनेक्शन में ब्राउज़िंग करते हैं इसीलिए हम अपने डाटा को और अपने डिवाइस को Hack होने से बचा सकते हैं,  VPN का use ज्यादातर इंटरनेट में सिक्योर ब्राउजिंग करने के लिए किया जाता है.

Gallery Vault App को Calculator में Hide कैसे करें

VPN का use करके हम इंटरनेट में जो भी सर्च करते हैं उसको सुरक्षित कर सकते हैं कभी-कभी ऐसा भी होता है हमारे इंटरनेट providers हमारी इंटरनेट Searching पर नजर रखते हैं और ऐसे में हम VPN का use करके सिक्योर कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं और इंटरनेट में हम जो भी सर्च कर रहे हैं उस जानकारी को दूसरे लोगों को देखने से रोक सकते हैं.

VPN का use करके हम ऐसी वेबसाइट को भी ओपन कर सकते हैं जो हमारे देश में बंद है या फिर हमारे देश की गवर्नमेंट ने उन वेबसाइट को Block कर दिया है ताकि कोई भी हमारे देश के लोग उन वेबसाइट का use ना कर सकें.

गवर्नमेंट या नेटवर्क प्रोवाइडर जब किसी वेबसाइट को पूरी तरह से Block कर देते हैं तो उन वेबसाइट को नॉर्मल इंटरनेट कनेक्शन में ओपन नहीं किया जा सकता है, इस स्थिति में VPN का use करके हम Block वेबसाइट को भी access या ओपन कर पाते हैं.

VPN की जरूरत क्यों है –

अब तक हमने जाना कि VPN क्या है तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि हमें VPN की जरूरत क्यों पड़ती है ताकि हम अच्छे से VPN का use कर पाए.

1. Protect Your Data –

VPN का use करके हम पब्लिक नेटवर्क और इंटरनेट में शेयर किए जाने वाले डाटा को सिक्योर बना सकते हैं.

2. Open Block Website –

जिन वेबसाइट को हमारे देश की गवर्नमेंट ने या फिर इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी ने Block कर दिए हैं, VPN का use करके उन वेबसाइट को भी ओपन कर सकते हैं.

3. Hide Your Location –

VPN का use करके हम अपनी लोकेशन या Real Country लोकेशन को Hide कर सकते हैं, और VPN का use करके कोई दूसरी Country सिलेक्ट कर सकते हैं.

4. Hide Ip Address –

VPN का use करके हम अपने रियल ip-address को छुपा सकते हैं.

VPN use करने की जरूरत क्यों पड़ती है इसके लिए ऊपर बताए गए यह वह मुख्य कारण है जिनके कारण हमें VPN use करने की जरूरत पड़ती है, VPN क्या है और VPN की जरूरत क्यों पड़ती है यह जानने के बाद चलिए अब हम जानते हैं कि VPN use कैसे करते हैं.

Mobile में VPN Use कैसे करें –

एंड्राइड मोबाइल में VPN use करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से follow करें उसके बाद आप भी अपने मोबाइल में VPN use जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल Play store को ओपन करें.

2. play store पर हो जाने के बाद अब आप सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और टाइप करें Turbo vpn.

3. अब आप अपने मोबाइल में turbo vpn download और install करें

Glide Typing क्या है और Glide Typing कैसे करें

4. Turbo vpn मोबाइल में इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आप इसे open करें.

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

5. Turbo vpn ओपन हो जाने के बाद अब आप ऊपर राइट साइड में ग्लोबल (earth) icon पर क्लिक करें.

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

6. अब आप यहां पर Free पर क्लिक करें.

7. Free पर क्लिक करने के बाद अब आप यहां पर Select the fastest server पर क्लिक करें.

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

8. अब आपके मोबाइल में एक Popup window ओपन होगी जिसमें Connection request मांगी जाएगी तो आप यहां पर OK पर क्लिक करें.

9. अब आपकी मोबाइल की स्क्रीन में VPN कनेक्टिंग स्टार्ट हो जाएगी.

Internet Share

10. अब आपको 10-15 सेकंड Wait करना है जिससे कि आप VPN सर्वर से Connect हो जाएंगे.

11. VPN सर्वर से कनेक्ट होने के बाद आपके स्क्रीन में Connected दिखाई देगा इसका मतलब है आप VPN से कनेक्ट हो चुके हैं.

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

12. अब आप अपने मोबाइल में VPN use कर सकते हैं.

13. VPN का use करने के बाद जब भी आपको अपने मोबाइल से VPN Disconnect करना हो तो आपको Turbo vpn ओपन करना है और Connected के नीचे जो Cut (X) का आइकॉन है उस पर क्लिक करें.

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

14. अब आपकी स्क्रीन में एक छोटी Popup Window ओपन होगी जिसमें लिखा होगा कि आप सच में Disconnect करना चाहते हैं तो आप यहां पर DISCONNECT पर क्लिक करें.

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

15. DISCONNECT पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल से VPN Disconnect हो जाएगा.

इस तरह से हम अपने मोबाइल में VPN कनेक्ट कर सकते हैं और अपने मोबाइल में VPN का use कर सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा. दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Google Drive Use कैसे करें

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप comment करना मैं आपकी help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Tags :-

VPN क्या है, VPN Use, VPN, VPN Use कैसे करें, VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + 19 =

Recent Post

Popular Post