होमब्लॉगWebsite बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए (Important Info)

Website बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए (Important Info)

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Website बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए इसके बारे में बेसिक जानकारी देने वाला हूं यदि आप भी ब्लॉग या Website बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी रहेगी तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें.

Website बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए, Website बनाने के लिए क्या-क्या, blog banane ke liye kya kya chahiye

ब्लॉग या Website बनाने के लिए या फिर कोई भी दूसरा काम करने के लिए सबसे पहले हमें उस काम का बेसिक नॉलेज होना चाहिए, हम जो भी काम करना चाहते हैं वह क्या है उसमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है तभी हम Step by step उस काम में आगे बढ़ेंगे और सक्सेस की तरफ अग्रसर होंगे.

बेसिक जानकारी या बेसिक नॉलेज बहुत जरूरी होता है यदि आप जो काम शुरू करना चाहते हैं चाहे वह Website बनाना हो या फिर कोई अलग बिजनेस हो उसके लिए भी आपको उस काम का बेसिक नॉलेज या बेसिक जानकारी होना जरूरी है ताकि आपको पता चल सके कि वह काम किस तरह किया जाता है और वहां पर किस किस प्रकार से काम होता है, तथा काम शुरू करने के लिए क्या-क्या जरूरी होता है.

Image Size Smaller Than Recommended Size Warning Fix कैसे करें

यदि आपको पता है कि आप जो काम शुरू करने जा रहे हैं उसमें आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और कैसे वह काम किया जाता है तो आप बहुत ही आसानी से और जल्दी-जल्दी उस काम को कर सकते हैं और सफेद की ओर आगे बढ़ सकते हैं, और ऐसे ही यदि आप Website बनाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको उसमें क्या-क्या चीजें लगेगी तो चलिए जानते हैं की Website बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी चीजें हैं.

Website बनाने के लिए क्या क्या चाहिए –

Website बनाने के लिए हमें कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है जिनकी लिस्ट में नीचे बता रहा हूं जिससे कि आपको एक बेसिक नॉलेज हो जाएगा की Website बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए.

  1. पैसे (Money)
  1. समय (Time)
  1. डोमेन (Domain)
  1. होस्टिंग (Hosting)
  1. इनफार्मेशन (Information)
  1. प्लानिंग (Planning)
  1. कंप्यूटर या लैपटॉप (Computer/Laptop)

1. पैसे (Money) –

Website बनाना हो या कोई भी दूसरा काम शुरू करना हो किसी भी काम को शुरू करने के लिए हमारे पास पैसे होना बहुत जरूरी है. यदि पैसे नहीं है तो हम कोई भी काम शुरू नहीं कर सकते हैं यदि आप भी अच्छी तरह से Website बनाना चाहते हैं तो आपके पास भी पैसे होना चाहिए.

2. समय (Time) –

समय एक ऐसी चीज जो सभी के पास एक जैसी होती है बराबर होती है, यदि आप Website बनाना चाहते हैं या कोई भी काम शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास समय होना बहुत ही जरूरी है तभी आप उस काम को सक्सेस की ओर ले कर जा सकेंगे.

Website बनाने के लिए और उसमें काम करने के लिए आपके पास समय होना बहुत जरूरी है यदि आपके पास Website के लिए समय नहीं रहेगा तो आप उसमें काम नहीं कर पाएंगे.

3. डोमेन (Domain) –

Website बनाने के लिए हमारे पास एक डोमेन नेम होना चाहिए, डोमेन हम खरीद भी सकते हैं, यदि आप अपनी Website के लिए कोई डोमेन Purchase करना चाहते हैं तो एक Hight Quality जैसे कि (.com, .net, .in, .org) जैसे डोमेन नाम खरीदें.

4. होस्टिंग (Hosting) –

आप जिस तरह की भी Website बना रहे हैं उस Website को और उस बेबसाइट के कॉन्टेंट को ऑनलाइन रखने के लिए आपको ऑनलाइन स्टोरेज Purchase करनी होगी जिसे होस्टिंग कहते हैं, पोस्टिंग में हम अपनी Website, Website की फाइल, और कॉन्टेंट को स्टोर करके रखते हैं, जिसके लिए हमें होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी को साल और महीने के अनुसार पैसे देने होते हैं.

5. इनफार्मेशन (Information) –

यदि आप ब्लॉग और Website बना रहे हैं तो आपको इसकी जानकारी होना चाहिए कि यह क्या होता है, काम कैसे करता है, कैसे बनाया जाता है यदि आपके पास इसकी इंफॉर्मेशन है तो आप बहुत ही आसानी से Website और ब्लॉग बना सकते हैं परंतु यदि आपको जानकारी नहीं है तो उससे पहले आपको इसकी अच्छी जानकारी लेना होगा.

6. प्लानिंग (Planning) –

Website बनाने से पहले आपको एक प्लानिंग करनी होगी, मतलब कि आपको प्लान करना होगा आप किस तरह की Website बनाना चाहते हैं, Website में आपको पोस्ट डालना है, न्यूज़ डालना है, या वीडियोस डालना है, या फिर किस तरह का कॉन्टेंट शेयर करना है.

Auto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

जब आप यह प्लानिंग कर लेते हैं कि आपको किस तरह की Website बनाना है उसी के अनुसार आप अपनी Website का डोमेन खरीद सकते हैं ताकि वह आपकी Website से मिलता-जुलता रहे और उसी के अनुसार होस्टिंग भी खरीद सकते हैं कि आपको किस तरह की होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी.

7. कंप्यूटर या लैपटॉप (Computer/Laptop) –

Website बनाने और Website को अच्छी तरह से मैनेज करने के लिए तथा Website में नए नए कॉन्टेंट डालने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना बहुत ही जरूरी है मोबाइल से यह काम बहुत ही स्लो होता है और ना ही अच्छे से होता है तो आपके पास कंप्यूटर है लैपटॉप होना बहुत जरूरी है.

अब यदि आप चाहते हैं कि आपको एक ब्लॉग और Website बनाना है तो “ब्लॉग और Website कैसे बनाते हैं” इसके लिए हमने पहले ही एक पोस्ट लिख दिए हैं आप इस पोस्ट को पढ़कर ब्लॉग और Website बना सकते हैं.

यहां तक हमने जाना कि ब्लॉग और Website बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए, सभी पॉइंट को अच्छे से पढ़ने के बाद अब आप समझ ही गए होंगे कि एक ब्लॉग और Website बनाने के लिए हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए तब जाकर हम ब्लॉग और Website बना सकते हैं और उसे अच्छे से मैनेज कर सकते हैं.

Blog Post Auto Share कैसे करें

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next Post में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − seven =

Recent Post

Popular Post