Home वर्डप्रेस Website Me CDN Setup Kaise Kare

Website Me CDN Setup Kaise Kare

1

Website में CDN Setup कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Website में Free Cloudflare CDN Setup कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक.

ब्लॉग और Website बनाने के बाद इनको मेंटेनेंस करना भी बहुत ही जरूरी होता है, मेंटेनेंस करने से मतलब है अच्छी-अच्छी पोस्ट लिखना जो कोई error आए उन्हें ठीक करना, और उनके साथ ही Website की परफॉर्मेंस में भी ध्यान देना.

Website की लोडिंग स्पीड Fast होना बहुत ही जरूरी है और सर्च इंजन से लेकर विजिटर्स तक सभी को Fast लोडिंग Website ही ज्यादा पसंद होती है और Fast लोडिंग रैंकिंग का भी एक फैक्टर है तो हम इसे तो बिल्कुल भी ignore नहीं कर सकते हैं.

Website की लोडिंग स्पीड कम करने के लिए हमें अपनी Website को अच्छी तरह से Optimize करना होता है, HTML, CSS और JAVA SCRIPT को Minigy करना होता है Image Optimize करना होता है ताकि हमारी Website की लोडिंग स्पीड Fast हो सके.

एक अच्छी Guest Post कैसे लिखें

ब्लॉग और Website को Fast करने के लिए या फिर लोडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए cdn बहुत ही अच्छा तरीका है, CDN का Use करके हम Website की लोडिंग स्पीड Fast कर ही सकते हैं और साथ ही साथ CDN के Use से अपनी Website को सिक्योर भी कर सकते हैं परंतु पहले जान लेते हैं की CDN क्या है.

CDN क्या है –

CDN का पूरा नाम Content Delivery Network है और इसे शॉर्ट में CDN भी कहा जाता है, इनके सरवर पूरी दुनिया में फैले हुए होते हैं जो कि एक साथ मिलकर काम करते हैं और इंटरनेट में Fast Content प्रोवाइड करते हैं, CDN का Use Website की स्पीड बढ़ाने और Website को सिक्योर करने के लिए किया जाता है.

CDN सर्वर पूरी दुनिया में अलग-अलग जगह पर होते हैं, और जब कोई User हमारी Website में आता है तो User की लोकेशन के अनुसार उसे उसके पास वाले CDN सर्वर से कनेक्ट कर दिया जाता है जिससे कि User के ब्राउज़र में Website बहुत Fast लोड हो जाती है.

CDN सर्वर पूरी दुनिया में अलग-अलग जगह होने के कारण हमारा Cache डाटा CDN के अलग-अलग सरवर में लोड होता है, जिसके कारण हमारी होस्टिंग सर्वर में लोड नहीं पड़ता है और होस्टिंग में ज्यादा से ज्यादा Bandwidth सेव रहती है.

Website Optimize कैसे करें Important Tips

CDN का Use करके हम अपनी Website के लोड टाइम को कम कर सकते हैं और साथ ही साथ Website सिक्योर भी कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि हम अपनी Website में CDN Setup कैसे कर सकते हैं.

वर्डप्रेस Website में Cloudflare Free CDN Setup कैसे करें –

अपनी वर्डप्रेस Website में CDN Setup करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपनी Website में CDN Setup जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में Cloudflare.com ओपन करें.

2. Cloudflare Website ओपन हो जाने के बाद अब हमें यहां पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना है तो आप यहां पर Sign Up पर क्लिक करें.

3. Cloudflare में अपना अकाउंट रजिस्टर करने के लिए आप यहां पर अपनी Email ID और Password टाइप करें और उसके बाद Create Account पर क्लिक करें.

4. अब Cloudflare Website में हमारा अकाउंट क्रिएट हो चुका है.

5. अब हमें अपनी Website में CDN Setup करना है तो उसके लिए Enter your site (example.com): के नीचे वाले बॉक्स में अपनी Website का यूआरएल टाइप करें इस तरह से reehinditrick.in और उसके बाद Add site पर क्लिक करें.

6. अब आपको यहां पर Plan सिलेक्ट करने को कहा जाएगा यदि आप कोई Plan खरीदना चाहते हैं तो यहां से खरीद सकते हैं नहीं खरीदना चाहते तो Free को सेलेक्ट करें और उसके बाद Confirm plan पर क्लिक करें.

7. अब आपको Review your DNS records दिखाई देगा तो आपको यहां पर सबसे नीचे जाना है और Continue पर क्लिक करें.

8. अब आपको यहां पर Change your nameservers दिखाई देगा और उसी के नीचे अभी हमारे Domain में कौन सा nameservers सेट है वह भी दिखाई देगा.

9. अब आपको यहां पर Replace with Cloudflare’s nameservers: ऑप्शन के नीचे दो Cloudflare के nameservers दिखाई देंगे उन्हें आपको अपने डोमेन में पॉइंट करना है या फिर लगाना है.

10. अब आप न्यू टैब में उस Website को ओपन करें जहां से आपने डोमेन खरीदा है Website ओपन करने के बाद यहां पर अपने अकाउंट में लॉगिन करें.

11. जहां से डोमेन खरीदे हैं उस Website में लोगिन करने के बाद आपको यहां पर आपका Domain Name दिखाई देगा तो आप अपने Domain Name पर क्लिक करें.

12. अब आप की स्क्रीन में डोमेन पैनल ओपन हो जाएगा अब आप यहां पर Name Servers पर क्लिक करें.

13. Name Servers पर क्लिक करने के बाद आपके Domain में जो पहले से nameservers सेट है वह दिखाई देंगे.

14. अब यहां पर आप पुराने nameservers को हटाकर Cloudflare के nameservers को add करें.

15. पुराने nameservers हटाकर Cloudflare के nameservers paste कर देने के बाद अब आप Update Name Servers पर क्लिक करें.

16. Update Name Servers पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर एक मैसेज दिखाई दे The Name Servers details have been successfully updated अब आप यहां पर ऊपर cut (X) icon कौन पर क्लिक करें.

17. अब हमारे domain में Cloudflare nameservers सेट हो गया है.

18. अब आप Cloudflare Website में वापस आए और यहां पर Done, check nameservers पर क्लिक करें.

19. अब आपको यहां पर Set up security and speed configurations for your website यह दिखाई देगा तो आपको यह जैसा है वैसा ही छोड़ देना इसका Setup हम आगे करेंगे तो आपको सबसे नीचे जाना है और Done क्लिक करना है.

20. अब आप यहां पर Overview में आ जाएंगे अब आप यहां पर स्क्रॉल करें और नीचे Re-check now पर क्लिक करें जिससे कि यह आपकी Website में CDN Active हुआ है या नहीं यह चेक करेगा.

21. अब हमारी Website में Cloudflare CDN Setup हो चुका है अब हमें CDN Active होने का Wait करना है.

22. Cloudflare CDN Website में Active होने के लिए 1-2 घंटे लग सकते हैं तो आप इसे ऐसे ही छोड़ दें और 1 घंटे बाद फिर से चेक करें.

1 घंटे बाद –

23. 1 घंटे बाद अब आपको फिर से Cloudflare.com Website ओपन करना है.

24. Cloudflare Website ओपन हो जाने के बाद Log In पर क्लिक करें और अपने अकाउंट में Log In करें.

25. लॉगइन हो जाने के बाद अब आपको यहां पर Website का URL दिखाई देगा और उसी के नीचे लिखा होगा एक्टिव इसका मतलब है कि CDN हमारी Website में Active हो चुका है.

26. अब आप अपनी Website के URL पर क्लिक करें.

27. अब आप Overview में आ जाएंगे.

28. अब आपको यहां पर दिखाई देगा Great news! Cloudflare is now protecting your site इसका मतलब है हमारी Website में सक्सेसफुली CDN एक्टिवेट हो चुका है.

29. अब आप ऊपर SSL/TLS पर क्लिक करें.

30. अब आप यहां पर Your SSL/TLS encryption mode के नीचे Full सिलेक्ट करें और उसके बाद ऊपर Edge Certificates पर क्लिक करें.

31. अब आप इसको थोड़ा scroll करें आपको यहां पर Always Use HTTPS ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको इसे on कर देना है.

32. अब आप ऊपर Speed पर क्लिक करें.

33. Speed पर क्लिक करने के बाद आपको दिखाई देगा Visitors to your website see content in 0.8 seconds on Cloudflare. That’s 36% faster! तो आप यहां पर Optimization पर क्लिक करें.

34. Optimization पर क्लिक करने के बाद पेज को थोड़ा scroll करें अब आपको यहां पर एक ऑप्शन दिखाई देगा Auto Minify इसके आगे आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे JavaScript, CSS, HTM और इनके आगे जो चेकबॉक्स है वह untick होंगे तो आपको यहां पर Tick लगाना है जिससे कि यह ऑप्शन Enable हो जाएंगे.

35. अब आप नीचे Brotli को भी On करें.

36. अब आप पेज को scroll करें अब आपको यहां पर Rocket Loader दिखाई देगा तो आपको इसे भी On करना है.

37. अब आप अपने ब्राउज़र में एक न्यू टैब ओपन करें और अपनी Website का URL Type करें और Enter पर क्लिक करें और चेक करें कि आपकी Website CDN Setup करने के बाद सही से ओपन हो रही है या नहीं.

38. अब आप की स्क्रीन में आपकी Website सक्सेसफुल ओपन हो जाएगी.

39. यदि Website ठीक से ओपन हो रही है तो आपने अपनी Website में CDN Setup बिल्कुल अच्छे से किए हैं और इसमें कोई भी गलती नहीं हुई है.

40. अब हमने हमारी Website में Cloudflare CDN सक्सेसफुली Setup कर लिए हैं.

WordPress Website Ka Advance SEO (Search Engine Optimization) Kaise Kare

इस तरह से हम अपनी Website में Free Cloudflare CDN Setup कर सकते हैं और अपनी Website की स्पीड को बढ़ा सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Tags :-

CDN Setup, Free Cloudflare CDN Setup, CDN क्या है, Website में CDN Setup कैसे करें CDN क्या है, Cloudflare CDN Set, CDN Setup, Free Cloudflare CDN Setup, CDN क्या है, Website में CDN Setup कैसे करें CDN क्या है, Cloudflare CDN Set.

1 COMMENT

  1. धन्यवाद सर आपकी पोस्ट काफी लाब्दायी है और हमें आपके आर्टिकल्स पड़ना काफी ज्यादा अच्छा लगता है. आप हमारे देश के लिए काफी अच्छा काम कर रहे है इस प्रकार से और बेतरीन आर्टिकल्स हमरे लिए पोस्ट करते रहिये.
    100+ FUNNY PROFILE PICS — FUNNY PICS | COOL PROFILE PICS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × two =

Exit mobile version