होमवर्डप्रेसWebsite Optimize Kaise Kare (7 Important Tips)

Website Optimize Kaise Kare (7 Important Tips)

Website Optimize कैसे करें Important Tips

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में अपनी WordPress Website Optimize कैसे करते हैं इसके लिए कुछ इंपोर्टेंट Tips शेयर कर रहा हूं जिन का यूज करके आप भी अपनी Website को Speed up जरूर कर पाएंगे.

Website Optimize, blog speed up, website speed kaise badhaye, Website Optimize कैसे करें.

Website और ब्लॉग बनाने के बाद Optimize करना बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट है, Website Optimize करके ही हम अपनी Website को Speed up कर पाते हैं मतलब कि अपनी Website की स्पीड बढ़ा पाते हैं.

दोस्तों आज इस पोस्ट में Website की स्पीड कैसे बढ़ाते हैं इसके लिए कुछ इंपोर्टेंट Tips शेयर कर रहा हूं, और आने वाली कुछ पोस्ट में हम इन सभी Topic को एक-एक करके अच्छे से समझेंगे और जानेंगे की इनका यूज़ कैसे करना है.

Website की लोडिंग स्पीड Fast होना बहुत ही जरूरी है और सर्च इंजन से लेकर विजिटर्स तक सभी को Fast लोडिंग Website ही ज्यादा पसंद होती है और Fast लोडिंग रैंकिंग का भी एक फैक्टर है तो हम इसे तो बिल्कुल भी ignore नहीं कर सकते हैं.

Technical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करें

Website की लोडिंग स्पीड fast करने के लिए हमें अपनी Website को अच्छी तरह से Optimize करना होता है, HTML, CSS और JAVA SCRIPT को Minify करना होता है Image Optimize करना होता है ताकि हमारी Website की लोडिंग स्पीड Fast हो सके.

Website को गूगल सर्च रिजल्ट के टॉप में लाने के लिए हमारी Website अच्छे से Optimize होना चाहिए और हमारी Website 3 या 4 सेकेंड में पूरी तरह से लोड हो जाना चाहिए, यदि अभी आपकी Website 3 या 4 सेकंड में लोड हो जाती है तो यह आपके लिए अच्छी बात है परंतु यदि आपकी Website इससे ज्यादा टाइम लेती है तो आपको Website Optimization में तुरंत ही काम शुरू कर देना चाहिए.

WordPress Website Optimize (Speed Up) कैसे करें –

WordPress Website को Speed up बनाने के लिए यदि आप भी आगे बताए गए सभी Tips को फॉलो करेंगे तो आप भी अपनी Website को Speed up जरूर कर पाएंगे.

1. Use Light Weight Theme –

Website को Fast लोडिंग बनाने के लिए थीम का एक इंपॉर्टेंट Role होता है तो इसीलिए आपको अपनी Website के लिए एक Light Weight Theme सिलेक्ट करना है मतलब की ऐसा Theme जिसका size ज्यादा ना हो और जो fast लोडिंग हो.

Best Light Weight Theme For WordPress
1. Generatepress
2. Genesis framework
3. Schema
4. Astra
5. Divi

2. Use CDN –

CDN का पूरा नाम Content delivery network है, इनके सरवर पूरे वर्ल्ड में फैले हुए होते हैं जिससे कि यूजर्स को request किया गया कॉन्टेंट बहुत Fast मिलता है CDN का यूज़ Fast content provide करने के लिए किया जाता है.

Best Free CDN
Cloudflare एक बहुत ही अच्छी फ्री CDN प्रोवाइडर कंपनी है और मैं खुद भी इसे बहुत दिन से यूज कर रहा हूं, Website Me CDN Setup Kaise Kare.

3. Use Cache Plugins –

WordPress Website की स्पीड बढ़ाने के लिए हमारी Website में कम से कम एक Cache Plugin होना ही चाहिए यह बहुत ही important है.

Best Cache Plugins For WordPress
1. WP Rocket
3. W3 Total Cache
3. WP Super Cache
4. WP Fastest Cache

4. Use Minify Plugin –

WordPress Website को Speed up बनाने के लिए हमारी Website में कम से कम एक Minify प्लगइन जरूर होना चाहिए, Minify प्लगइन का यूज़ CSS, HTML और JAVA SCRIPT को Minify करने के लिए किया जाता है.

Best Minify Plugin For WordPress
1. Wp rocket
2. Autoptimize
3. WP Speed of Light
4. Asset CleanUp

5. Use Image Optimization –

Website को Fast लोडिंग बनाने के लिए हमारी Website में कम से कम एक Image Optimization प्लगइन होना ही चाहिए ताकि हुआ है Website की Images को optimize करके Fast लोडिंग बना सके.

Best Image Optimization Plugin
1. Jetpack
2. Iimagify
3. Image optimization & Lazy Load by Optimole
4. EWWW Image Optimizer
5. ShortPixel Image Optimizer

6. Use Image Lazy Loading –

Image Lazy Loading ऐसी तकनीक है जिसके कारण हम इमेज को Lazy Load बना सकते हैं, मतलब की इमेज लेजी लोडिंग तकनीक से हमारी Website के सभी Content पहले लोड होते हैं और उसके बाद इमेज लोड होना शुरू होती है, आप लेजीलोड को अच्छे से समझने के लिए हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें इमेज लेजी लोडिंग से Website की स्पीड कैसे बढ़ाएं.

Best Image Lazy Loading Plugin For WordPress
1. Jetpack
2. Lazy Load – Optimize Images by wp rocket
3. Lazy Loader
4. Image optimization & Lazy Load by Optimole

7. Up To Date Plugin and Theme –

Website को speed up बनाए रखने के लिए आपको अपनी Website में इंस्टॉल सभी Theme और Plugin को अप टू डेट रखना है, मतलब कि हमेशा Update करते रहना है जब भी उनमें अपडेट मिले.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

दोस्तों यह वह सभी important Tips है जिनका यूज़ करके आप अपनी Website Optimize कर सकते हैं और अपनी Website को speed up बना सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी हेल्प जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Tags :-

Website Optimize, blog speed up, website speed kaise badhaye, web optimization, Website Optimize कैसे करें.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − fourteen =

Recent Post

Popular Post