होमकंप्यूटरWindows 11 की ISO File Download कैसे करें

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Windows 11 की ISO File Download कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी Windows 11 की ISO File Download जरूर कर पाएंगे.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

बूटेबल पेनड्राइव बनाना हो या कंप्यूटर फॉर्मेट करके नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना हो दोनों ही काम के लिए Windows 11 की ISO File होना बहुत जरूरी होता है.

यदि हमारे पास Windows 11 की ISO File है तो हम बहुत ही आसानी से Windows 11 इंस्टॉल और कंप्यूटर फॉर्मेट करने के लिए बूटेबल पेनड्राइव बना सकते हैं और कभी भी किसी भी कंप्यूटर को फॉर्मेट कर सकते हैं तथा नया Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हैं.

Windows 10 से Windows 11 में Upgrade कैसे करें (With License)

Windows 11 का बूटेबल पेनड्राइव बनाने के लिए सबसे पहले तो हमारे पास Windows 11 की ओरिजिनल ISO File होनी चाहिए इंटरनेट में बहुत सारी डुप्लीकेट या क्रैक Windows 11 की ISO File मिल जाती है परंतु वह ISO File किसी भी काम की नहीं होती है हमें Windows 11 की ओरिजिनल ISO File की जरूरत पड़ती है.

Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट Microsoft.com के जरिए Windows 11 की डिस्क इमेज, Windows 11 ISO File प्रोवाइड करती है ताकि यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से Windows 11 की ओरिजिनल ISO File Download कर सके तथा बूटेबल पेनड्राइव बनाकर किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप को फॉर्मेट कर सके और उसमें नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकें.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें –

माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट से Windows 11 की ओरिजिनल ISO File Download करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी Windows 11 की ISO File Download जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें तो हम यहां पर क्रोम ब्राउजर ओपन कर रहे हैं.

2. ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद अब आपको माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट में Windows 11 का Download पेज ओपन करना है डायरेक्ट जाने के लिए यहां पर क्लिक करें – Windows 11

3. Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम का Download पेज ओपन हो जाने के बाद अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो अब आप स्क्रोल करें और Download Windows 11 Disk Image (ISO) इस सेक्शन में जाएं.

Windows 11 चलेगा या नहीं कैसे पता करें

3. अब आप Download Windows 11 Disk Image (ISO) के नीचे Select Download पर क्लिक करें.

4. Select Download पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर Windows 11 दिखाई देगा तो आप Windows 11 को सिलेक्ट करें.

5. Windows़ 11 सिलेक्ट करने के बाद अब आप Download पर क्लिक करें.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

6. जैसे ही आप Download पर क्लिक करेंगे अब आपको Select the product language दिखाई देगा तो अब आप Choose one पर क्लिक करें और जिस भी लैंग्वेज में आप Windows 11 Download करना चाहते हैं उस लैंग्वेज को सेलेक्ट करें मैं यहां पर सजेस्ट करूंगा आप इंग्लिश या फिर इंग्लिश इंटरनेशनल को सेलेक्ट करें.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

7. लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बाद अब आप Confirm पर क्लिक करें.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

8. अब आप नेक्स्ट स्टेप में आ जाएंगे और यहां पर आपको Download के नीचे 64-bit Download पर क्लिक करें.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

9. जैसे ही आप 64-bit Download पर क्लिक करेंगे Windows 11 की ISO File Download होना शुरू हो जाएगी.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

10. Windows 11 की ISO File काफी बड़ी File है इसलिए इसको Download होने में काफी ज्यादा समय लगेगा तो आपको अपना कंप्यूटर चालू रखना है.

11. Windows 11 की ISO File Download हो जाने के बाद अब आप इस ISO File का उपयोग करके बूटेबल पेनड्राइव बना सकते हैं.

लैपटॉप Touchpad Fast कैसे करें / Cursor Speed कैसे बढ़ाएं

12. Windows 11 की ISO File का उपयोग करके बूटेबल पेनड्राइव बनाने के बाद आप किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप को फॉर्मेट कर सकते हैं और उसमें नया Windows 11 इंस्टॉल कर सकते हैं.

13. अब हमने सक्सेसफुली Windows 11 की ISO File Download कर लिए हैं.

इस तरह से हम बहुत ही आसानी से माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट से Windows 11 की ओरिजिनल ISO File Download कर सकते हैं और किसी भी पेन ड्राइव को बूटेबल पेनड्राइव बनाकर कंप्यूटर और लैपटॉप को फॉर्मेट तथा नया Windows 11 इंस्टॉल कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − three =

Recent Post

Popular Post