होमयूट्यूबYouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें (Master Trick)

YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें (Master Trick)

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में अपने YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी अपने YouTube Channel को आसानी से Manage जरूर कर पाएंगे.

YouTube Channel आसानी से Manage, YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें, YouTube Channel Manage कैसे करें, YouTube Channel मोबाइल में आसानी से Manage कैसे करें

यदि आप एक Youtuber हैं तो कई बार आपको अपना YouTube Channel Manage करने के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा और आज हम इस पोस्ट में इन सभी समस्याओं को कैसे ठीक करना है इसके बारे में जानेंगे.

यूट्यूब वीडियोस में कितने Views आए हैं, हमारे चैनल में कितने कमेंट आए हैं, 1 दिन में कितनी कमाई हुई है यह चेक करने के लिए हमें बार-बार अपने मोबाइल में या कंप्यूटर में ब्राउज़र ओपन करके Youtube.com ओपन करना होता है तब हम यह सब चेक कर पाते हैं.

यदि हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में बार-बार youtube.com ओपन करके अपने चैनल को Manage करते हैं तो ऐसे में हमें काफी ज्यादा समस्या होती है क्योंकि हमें बार-बार ओपन करने में ही काफी टाइम लग जाता है प्लीज समस्या का एक बहुत ही अच्छा समाधान है YouTube Studio मोबाइल App.

YouTube में Duplicate Video का पता कैसे लगाएं

दोस्तों YouTube Channel को अच्छी तरह से Manage करने के लिए युटुब की तरफ से एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन उपलब्ध है जिसका नाम है YouTube Studio, इस मोबाइल App की मदद से हम बहुत ही आसानी से मोबाइल में ही अपने YouTube Channel को Manage कर सकते हैं.

YouTube Studio मोबाइल App में हम बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे कि चैनल डैशबोर्ड देखना, वीडियोस में कितने Views आ रहे हैं इसकी जानकारी लेना, न्यू कमेंट चेक करना, कमेंट पब्लिश करना, कमेंट का रिप्लाई करना यह सभी काम आप बहुत ही YouTube Studio मोबाइल App से कर सकते हैं.

दोस्तों मैं खुद भी YouTube Studio मोबाइल App का उपयोग करता हूं और मैं बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से ही पता कर लेता हूं कि मेरे वीडियोस में कितने Views आए हैं, कितने न्यू कमेंट आए हैं और कमेंट का रिप्लाई भी कर देता हूं.

YouTube Channel मोबाइल में आसानी से Manage कैसे करें –

मोबाइल में बहुत आसानी से YouTube Channel Manage करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी मोबाइल से अपना YouTube Channel Manageर जरूर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें.

2. गूगल प्ले स्टोर ओपन हो जाने के बाद अब आप ऊपर सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और टाइप करें YouTube Studio और सर्च करें.

3. अब आपको प्ले स्टोर में YouTube Studio दिखाई देगा तो अब आप YouTube Studio को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें तो आप यहां पर इंस्टॉल पर क्लिक करें.

YouTube Channel में Profile और Banner Image कैसे लगाएँ

4. मोबाइल में YouTube Studio इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आप YouTube Studio को ओपन करें.

5. अब आपकी मोबाइल स्क्रीन में YouTube Studio ओपन हो जाएगा तो आप यहां पर नीचे GET STARTED पर क्लिक करें.

YouTube Channel आसानी से Manage, YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें, YouTube Channel Manage कैसे करें, YouTube Channel मोबाइल में आसानी से Manage कैसे करें

6. अब YouTube Studio App में आपका YouTube Channel ओपन हो जाएगा यदि नहीं हो और युटुब चैनल सिलेक्ट करने को कहा जाए तो आप यहां से YouTube Channel सिलेक्ट करें जिससे कि आपका YouTube Channel ओपन हो जाएगा.

7. अब आपको यहां पर आपके YouTube Channel की एनालिटिक दिखाई देगी यहां पर आप देख सकते हैं कि आपके वीडियोस में कितने Views आ रहे हैं और 28 दिन में आप की कितनी कमाई हुई है.

8. अब आप ऊपर मेनू पर क्लिक करें.

YouTube Channel आसानी से Manage, YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें, YouTube Channel Manage कैसे करें, YouTube Channel मोबाइल में आसानी से Manage कैसे करें

9. मेनू पर क्लिक करने के अब आपके यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई यदि आप अपने यूट्यूब की प्ले लिस्ट में जाना जाता है तो प्लेलिस्ट पर क्लिक करें, सभी वीडियोस देखना चाहते हैं कि कितने कौन-कौन से वीडियो हैं तो आप वीडियोस पर क्लिक करें, यदि कमेंट चेक करना चाहते हैं तो कमेंट पर क्लिक करें, यदि YouTube Channel की फुल एनालिटिक्स चेक करना चाहते हैं तो एनालिटिक्स पर क्लिक करें.

YouTube Channel आसानी से Manage, YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें, YouTube Channel Manage कैसे करें, YouTube Channel मोबाइल में आसानी से Manage कैसे करें

10. अब YouTube Studio App की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में अपने युटुब चैनल को Manage कर सकते हैं.

Youtube Channel Customize कैसे करें

इस तरह से हम बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में युटुब चैनल को Manage कर सकते हैं और यदि आपके चैनल में बहुत ज्यादा कमेंट आते हैं तो आप मोबाइल से बहुत ही जल्दी जल्दी रिप्लाई कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

Tags :- YouTube Channel आसानी से Manage, YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें, YouTube Channel Manage कैसे करें, YouTube Channel मोबाइल में आसानी से Manage कैसे करें

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 4 =

Recent Post

Popular Post