Home यूट्यूब अपने YouTube Channel में YouTube Handle Set कैसे करें

अपने YouTube Channel में YouTube Handle Set कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में अपने YouTube Channel में YouTube Handle Set कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी अपने YouTube Channel के लिए एक YouTube Handle Set जरूर कर पाएंगे.

YouTube Handle Set, YouTube Handle, YouTube Handle Set कैसे करें

अभी कुछ दिन पहले ही यूट्यूब में अपना एक नया फीचर लाया है जिसका नाम है YouTube Handle, इस फीचर का उपयोग करके आप अपने YouTube Channel के लिए एक हैंडल Set कर सकते और उसका उपयोग करके ऑडियो आपसे बहुत ही आसानी से जोड़ और कनेक्ट कर पाएंगे.

YouTube Channel आसानी से Manage कैसे करें (Master Trick)

यूट्यूब में एक दूसरे से कनेक्ट करना पहले बहुत कठिन काम हो रहा था परंतु अब YouTube Handle आ जाने के बाद लोग बहुत ही आसानी से चैनल को मेंशन कर सकते हैं चाहे वह कम्युनिटी पोस्ट में हो या फिर कमेंट में @ लगा कर बहुत ही आसानी से किसी भी चैनल को मेंशन किया जा सकता है.

YouTube Handle क्या है –

YouTube Handle, यूट्यूब में YouTube Channel को ढूंढने और क्रिएटर से कनेक्ट करने का एक आसान तरीका है, YouTube Handle को चैनल पहचान कर्ता भी कह सकते हैं क्योंकि यह चैनल के नाम से अलग होते हैं और पूरे यूट्यूब में सिर्फ एक हो सकते हैं और YouTube Handle “@” प्रतीक से शुरू होते हैं।

YouTube Handle एक बहुत ही यूनीक फीचर है क्योंकि यदि आप अपने YouTube Channel के लिए किसी हैंडल को क्रिएट कर लेते हैं तो वह अद्वितीय हो जाएगा और तथा उसे कोई और फिर से कि क्रिएट नहीं कर पाएगा. उदाहरण के लिए मेरा युटुब चैनल का नाम AllTrickInfo है और मेरा YouTube Handle @alltrickinfo है.

अब यदि कोई AllTrickInfo नाम से YouTube Channel बनाना चाहे तो वह बहुत ही आसानी से बना सकता है परंतु जो मेरा YouTube Handle है @alltrickinfo यह मेरा यूनिक YouTube Handle है इससे कोई और बना नहीं सकता जब तक इसमें कुछ और वर्ण वह ऐड ना कर दे.

YouTube में Duplicate Video का पता कैसे लगाएं

YouTube Channel के लिए YouTube Handle Set करने के बाद ऑडियंस बहुत आसानी से YouTube Channel को मेंशन कर सकती है, YouTube Handle का उपयोग करके YouTube Channel को सर्च किया जा सकता है.

जब यूट्यूब में हैंडल नहीं होते थे तब जब भी YouTube Channel का नाम सर्च करते थे उस से रिलेटेड जितने भी युटुब चैनल्स होते थे वीडियोस होते हैं वह सभी दिखाई देते थे और वह सब अलग-अलग लोगों के दिखाई देते थे परंतु यदि हम किसी एक चैनल को ढूंढना चाहते हैं तो हम उसका हैंडल सर्च कर सकते हैं जिससे कि हमें सिर्फ वही YouTube Channel ही दिखाई देगा जिसे हमने सर्च किए हैं.

यूट्यूब में YouTube Handle Set कैसे करें –

अपने YouTube Channel में YouTube Handle Set करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी बहुत ही आसानी से YouTube Handle Set जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें तो हम क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेते हैं.

2. ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद अब आपको youtube.com/handle इस URL को ओपन करें डायरेक्ट जाने के लिए यहां क्लिक करें – YouTube Handle

3. YouTube Handle पेज ओपन हो जाने के बाद यदि आपका पहले से ही कस्टम URL Set है तो आपका जो URL होगा यूट्यूब ऑटोमेटिक ही उसे आपका YouTube Handle Set कर देता है.

YouTube Channel में Profile और Banner Image कैसे लगाएँ

4. आपको यहां पर कुछ इस तरह से दिखाई देगा Hi there, your handle is reserved.

Your handle is @alltrickinfo

5. यदि आपको यह हैंडल पसंद है तो आप उसे वैसे ही रहने दें नहीं तो Change Handle पर क्लिक करें.

6. अब आपको यहां पर कुछ पहले से बने हैंडल दिखाई देंगे यदि आपको पसंद है तो आप उन में से किसी एक को सिलेक्ट कर सकते हैं.

7. यदि आप अपनी पसंद का हैंडल बनाना चाहते हैं तो सबसे नीचे वाले बॉक्स को सिलेक्ट करें और जो भी हैंडल आप बनाना चाहते हैं उसे टाइप करें.

8. हैंडल टाइप करने के बाद नीचे Confirm selection पर क्लिक करें.

9. जैसे ही पेज सेव हो जाएगा और रीलोड हो जाएगा उसके बाद आपके YouTube Channel का YouTube Handle Set हो जाएगा.

10. दोस्तों यदि आप ऊपर बताएगा URl पर क्लिक करते हैं और YouTube Handle के पेज पर जाते हैं और आपको यहां पर कुछ इस तरह का दिखाई देता है Handles will be rolling out soon. We’ll notify you when you can choose yours. तो आपको कुछ दिन वेट करना है और उसके बाद फिर से कि यहां पर जाना है कुछ दिन बाद आपको हैंडल Set करने का ऑप्शन जरूर मिल जाएगा.

11. अब हमने सक्सेसफुली अपने YouTube Channel के लिए YouTube Handle Set कर लिए हैं.

Youtube Channel Customize कैसे करें

इस तरह से आप भी बहुत ही आसानी से अपने YouTube Channel में YouTube Handle Set कर सकते हैं और अपना एक अद्वितीय मतलब कि यूनिक हैंडल Set कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो मेरे चैनल को सब्सक्राइब वीडियो को लाइक और शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट वीडियो में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − 2 =

Exit mobile version