Home कंप्यूटर कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी अपने कंप्यूटर में डाटा यूसेज कम जरूर कर पाएंगे.

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम, डाटा खर्च कम कैसे करें, कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें, computer data usagekam kaise kare, computer me data kharch kam kaise kare

यदि आप अपने कंप्यूटर में मोबाइल से Wifi कनेक्ट करके इंटरनेट चलाते हैं तो मोबाइल में बहुत ही लिमिटेड डाटा प्लान होता है, और ऐसे में जब हम उसे अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं तो हमारा कंप्यूटर डाटा हमारे मोबाइल डाटा को बहुत ही जल्दी खत्म कर देता है.

जब हम अपने लैपटॉप और कंप्यूटर को वाईफाई से कनेक्ट करते हैं तो हमारा कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होते ही डेटा का उपयोग करना शुरू कर देता है और तरह तरह के काम करने लगता है जिसके कारण डाटा उपयोग बहुत अधिक होने लगती है और हमारा लिमिटेड मोबाइल डाटा बहुत ही जल्दी खत्म हो जाता है.

जब हम कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं तो हमारा कंप्यूटर बैकग्राउंड में सॉफ्टवेयर अपडेट को डाउनलोड करने लगता है और साथ ही साथ लैंग्वेज में जो भी अपडेट आती है उन्हें भी डाउनलोड करने लगता है और विंडोज अपडेट भी डाउनलोड करने लगता है जिसके कारण हम इंटरनेट में जो भी काम कर रहे हैं उसकी स्पीड स्लो हो जाती है और हमारे डेटा का उपयोग अधिक होता है जिसके कारण हमारा डाटा बहुत जल्दी खत्म हो जाता है.

सॉफ्टवेयर क्या है ? Software कितने प्रकार के होते हैं

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम करने के लिए कुछ सेटिंग उपलब्ध है जिनका उपयोग करके हम अपने कंप्यूटर में डाटा खर्च को कम कर सकते हैं जैसे कि विंडोज अपडेट को बंद करके और ऑटोमेटिक अपडेट को बंद करके इससे हम अपने डाटा को काफी हद तक बचा सकते हैं इसके अलावा भी एक और सेटिंग है जिसका उपयोग करके भी हम अपने कंप्यूटर में डाटा खर्च को कम कर सकते हैं.

यदि आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आप Metered connection सेटिंग को चालू करके कंप्यूटर में डाटा खर्च को कम कर सकते हैं और बहुत कम डाटा यूसेज में भी कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं.

कंप्यूटर में Metered Connection क्या है –

Metered Connection यह Windows 10 का एक बहुत ही अच्छा फीचर है जिसका उपयोग करके हम अपने कंप्यूटर में डाटा यूसेज को कम कर सकते हैं, जब हम अपने कंप्यूटर में किसी भी वाईफाई के लिए Metered Connection चालू करते हैं तो उस वाईफाई का उपयोग करके हमारा कंप्यूटर बैकग्राउंड में होने वाले डाटा यूसेज को बंद कर देता है जिसके कारण डाटा खर्च कम होता है.

जब हम कंप्यूटर में मीटर्ड कनेक्शन ऑन करते हैं तो हमारा कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद भी विंडोज अपडेट डाउनलोड नहीं करता है, सॉफ्टवेयर अपडेट भी डाउनलोड नहीं करता है और आधार एप्लीकेशन में यूज होने वाला डाटा को भी बंद कर देता है जिससे कि हम करंट टाइम में इंटरनेट का जो भी यूज़ करते हैं उसमें अच्छी स्पीड मिलती है और बैकग्राउंड में डाटा यूज़ ना होने के कारण डाटा खर्च कम होता है.

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

Metered Connection यह ऑप्शन वाईफाई के लिए उपलब्ध है यदि आप अपने कंप्यूटर में वाई फाई का इस्तेमाल करके इंटरनेट चलाते हैं तो आप जिस वाईफाई से अपने कंप्यूटर में इंटरनेट चलाते हैं उस वाईफाई को Metered Connection सेट कर सकते हैं उसके बाद आपका कंप्यूटर डाटा खर्च को कम कर देगा, यदि आप अपने कंप्यूटर में एक से अधिक वाईफाई कनेक्ट करते हैं अलग-अलग टाइम में तो आपको सभी अलग-अलग वाईफाई के लिए Metered Connection सेट करना होगा.

Metered Connection से कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें –

अपने कंप्यूटर में Metered Connection चालू करके कंप्यूटर में डाटा खर्च कम करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपने कंप्यूटर में डाटा यूसेज को कम जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Start बटन पर क्लिक करें.

2. Start बटन पर क्लिक करने के बाद अब आप यहां पर Settings पर क्लिक करें.

3. अब आपके कंप्यूटर में Settings ओपन हो जाएगी तो आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे अब आप यहां पर Network & Internet पर क्लिक करें.

4. अब आप लेफ्ट साइड में WiFi पर क्लिक करें.

5. अब आपको यहां पर सभी WiFI नेटवर्क दिखाई देंगे अब आप उस WiFI पर क्लिक करें जिस WiFI से आपका कंप्यूटर कनेक्टेड है.

6. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Metered Connection के नीचे Set as Metered Connection इस ऑप्शन को ON करें.

7. अब आपके कंप्यूटर में जो वाईफाई कनेक्ट है उसके लिए Metered Connection सेट हो गया है अब आप जब भी इस वाईफाई से अपने कंप्यूटर को कनेक्ट करेंगे तो आपके कंप्यूटर में डाटा खर्च बहुत ही कम होगा.

8. यदि आप अपने कंप्यूटर को अलग-अलग वाईफाई से कनेक्ट करते हैं तो आपको सभी के लिए Metered Connection ऊपर बताई गई जानकारी के अनुसार सेट करना है.

कंप्यूटर में ZIP File को UNZIP कैसे करें

इस तरह से हम अपने कंप्यूटर में कनेक्टेड वाईफाई को Metered Connection सेट करके कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कर सकते हैं और बहुत सारा डेटा को बचा सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अब मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 1 =

Exit mobile version