Home एंड्रॉयड Paytm Postpaid क्या है? Activate और Use कैसे करें

Paytm Postpaid क्या है? Activate और Use कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Paytm Postpaid क्या है और Paytm Postpaid Use कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी Paytm Postpaid के बारे में अच्छे से जान पाएंगे.

Paytm Postpaid क्या है, Paytm Postpaid यूज कैसे करें, Paytm Postpaid के लिए Apply कैसे करें, paytm postpaid kya hai or use kaise kare

पेटीएम, आपने यह नाम कहीं ना कहीं सुना या देखा जरूर होगा आज पेटीएम के द्वारा बहुत सारी ऑनलाइन पेमेंट सर्विस चलाई जाती है जैसे कि पेटीएम पेमेंट बैंक, पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट और Paytm Postpaid.

Paytm Postpaid क्या है?

Paytm Postpaid एक ऐसी सर्विस है जो Digital Credit प्रोवाइड करती है जिसका Use करके Paytm Postpaid यूजर डिजिटली ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, सरल शब्दों में समझें तो Paytm Postpaid, पेटीएम की ऐसी सर्विस है जो यूजर को Digital Credit देती है और यह आज खर्च करें और अगले महीने भुगतान करें (Spend Today, Pay Next Month) इस बेसिक पर काम करती है.

Paytm Postpaid यूजर को ₹1,00,000 रुपए तक का Digital Credit प्रोवाइड करती है जिसका उपयोग मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कामों के लिए किया जा सकता है, और Paytm Postpaid का बिल Next Month की 1 तारीख को जनरेट होता है.

PhonePe से Payment कैसे करें

Paytm Postpaid की 1 लाख मैक्सिमम Digital Credit लिमिट है कहने का मतलब है यदि आपका Credit Score बहुत बढ़िया है तो आपको Paytm Postpaid में ₹100000 तक का Digital Credit मिल सकता है, आपको कितना Digital Credit मिलेगा यह आपके Credit Score पर निर्भर करता है, Credit Score के अनुसार यहां से आपको 2000 Digital Credit भी मिल सकता है तो 50000 भी मिल सकता है और यदि आप का Credit Score खराब है तो हो सकता है कि कुछ भी ना मिले.

Paytm Postpaid काम कैसे करता है –

Paytm Postpaid में आपको हर महीने आपके Credit Score के अनुसार Digital Credit मिलता है जिसका उपयोग आप अलग-अलग वेबसाइट में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए तथा मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं, और इसका जितना भी रुपए आप Use करते हैं अगले महीने आपको चुकाना पड़ता है.

Paytm Postpaid में आपको जितना भी क्रेडिट मिलता है वह जीरो परसेंट (0%) ब्याज में मिलता है यानी कि आप यदि उसे Use करते हैं तो आपको उसके लिए कोई भी इंटरेस्ट देना नहीं पड़ता है, आप जितना भी Paytm Postpaid Digital Credit जितने भी रुपए Use करते हैं उसे अगले महीने 1 तारीख से 7 तारीख के बीच चुका देते हैं तो आपको यहां पर कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज या लेट फीस नहीं लगती है परंतु यदि आप 7 तारीख के बाद में बिल पटाते हैं तो आपको यहां पर अमाउंट के हिसाब से अलग-अलग लेट चार्ज देना पड़ सकता है.

PhonePe UPI Pin Change और Reset कैसे करें

Paytm Postpaid का जितना भी रुपए आप 1 महीने में खर्च करते हैं अगले महीने आपको Paytm Postpaid का बिल पटाना होता है मतलब की Repayment करना होता है और यहां पर आप UPI, Debit card, Net banking and EMI की मदद से रीपेमेंट कर सकते हैं.

Paytm Postpaid को कहां-कहां Use कर सकते हैं –

Paytm Postpaid को हम बहुत सी जगह पर यूज कर सकते हैं और मैं खुद भी इसका उपयोग करता हूं तो यह बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है और यहां पर कोई भी ओटीपी और पासवर्ड का झंझट नहीं होता है बस हमें बटन दबाना है और पेमेंट हो जाती है, Paytm Postpaid को कहां-कहां यूज कर सकते हैं उसके लिए आप यह लिस्ट देख सकते हैं.

  • Recharges – Mobile & utility bill payments के लिए.
  • Travel Bookings मतलब की फ्लाइट टिकट बुकिंग, ट्रेन टिकट बुकिंग और बस टिकट बुकिंग करने के लिए कर सकते हैं.
  • Online shopping (Mall) में कर सकते हैं.
  • Scan and Pay on 5 Lac + shops 
  • पेट्रोल पंप में कर सकते हैं.

Paytm Postpaid से जुड़े हुए सवाल –

अलग-अलग यूजर्स के मन में Paytm Postpaid से जुड़े हुए बहुत सारे सवाल आते हैं तो चलिए हम एक-एक करके उनको भी जानते हुए आगे बढ़ते हैं.

प्रश्न 1. क्या हम पोस्टपेड से कैश निकाल सकते हैं ?

उत्तर – नहीं आप इसे कैश के रूप में नहीं निकाल सकते हैं आप इसका उपयोग सिर्फ डिजिटल रूप में कर सकते हैं.

प्रश्न 2. क्या हम पोस्टपेड Digital Credit को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं ?

उत्तर – नहीं.

प्रश्न 3. क्या हम पोस्टपेड Digital Credit का उपयोग करके किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं?

उत्तर – नहीं.

दोस्तों ऊपर बताए गए वह सभी प्रश्न ज्यादातर Paytm Postpaid यूजर के मन में आते हैं जो मैंने यहां पर बता दिया हूं.

Paytm Postpaid Activate करने के लिए क्या-क्या चाहिए –

  • आपका पेटीएम अकाउंट केवाईसी वेरीफाई होना चाहिए.
  • आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए.
  • आप का Credit Score अच्छा होना चाहिए.

दोस्तों ऊपर बताई गई सभी जानकारी के अनुसार उम्मीद करता हूं कि अब आप Paytm Postpaid के बारे में बहुत अच्छे से जान गए होंगे और आपके मन में जो भी प्रश्न इसको लेकर उठ रहे थे वह भी शांत हो गए होंगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि Paytm Postpaid के लिए Apply कैसे करते हैं.

Paytm Postpaid के लिए Apply कैसे करें –

Paytm Postpaid के लिए Apply करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी पोस्टपेड Digital Credit जरूर ले पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में पेटीएम ओपन करें.

QR Code Scan करके Payment कैसे करें

2. पेटीएम ओपन हो जाने के बाद अब आप All Services पर क्लिक करें.

3. अब आप यहां पर लेफ्ट साइड में Loan & Credit Card पर क्लिक करें.

4. अब आपको यहां पर Paytm Postpaid दिखाई देगा तो आप यहां पर Paytm Postpaid पर क्लिक करें. 

5. अब आपको यहां पर Paytm Postpaid के बारे में पूरी डिटेल्स दिखाई देगी तो आप यहां पर Check Credit Score पर क्लिक करें.

6. Credit Score चेक करने के लिए यहां पर आप अपनी सभी डिटेल सही से भरें और उसके बाद Submit पर क्लिक करें.

7. अब आगे बढ़ने से पहले यहां पर मोबाइल नंबर Confirm किया जाएगा तो आप यहां पर Yes, Proceed पर क्लिक करें.

8. अब आपके मोबाइल नंबर में एक सिविल ओटीपी आ जाएगा तो आप ओटीपी यहां पर टाइप करें और उसके बाद Submit OTP and View Score पर क्लिक करें.

9. अब हमें यहां पर KYC Verify करना होगा और उसके लिए आपको एक सेल्फी लेना होगा तो आप यहां पर Take Selfie पर क्लिक करें.

10. सेल्फी लेने से पहले आपको यहां पर कुछ जानकारी दी जाएगी कि आपको चश्मा नहीं लगाना है, आपके साइड में कोई दूसरा व्यक्ति या चीजें नहीं होनी चाहिए, फोटो ब्लर नहीं होनी चाहिए, यदि आप एक साफ सेल्फी ले तो आप Take A Selfie Now पर क्लिक करें.

11. अब आपके मोबाइल का कैमरा ऑन हो जाएगा तो यहां पर आप अपनी सेल्फी लें जिसमें आपका चेहरा अच्छी तरह से दिखाई देना चाहिए.

12. जैसे ही आप सेल्फी लेकर अपलोड करेंगे उसके बाद आपका Credit Score चेक किया जाएगा तो आपको थोड़ा सा इंतजार करना है.

13. अब आपको यहां पर Review Your Details दिखाई देगा तो आप यहां पर अपनी डिटेल्स को अच्छे से चेक करें कि सही है या नहीं यदि सब कुछ ठीक है तो आप चेक बॉक्स पर टिक करें और उसके बाद Proceed पर क्लिक करें.

14. यदि आपका Cibil Score अच्छा है तो आपको यहां पर कांग्रेचुलेशन आपका नाम दिखाई देगा, यहां पर आपको यह भी दिखाई देगा कि आपको कितना Digital Credit मिला है.

15. अब आप यहां पर चेक बॉक्स पर टिक लगाएं और उसके बाद Activate Now पर क्लिक करें.

16. अब आपका Paytm Postpaid Activate हो गया है तो अब आप Go to Paytm Postpaid पर क्लिक करें.

17. अब आपकी मोबाइल स्क्रीन में Paytm Postpaid ओपन हो जाएगा और आपको यहां पर आपका Digital Credit कितना है वह दिखाई देगा और आपने कितना यूज कर लिए हैं और कितना यूज करने का बाकी है वह सब यहां पर दिखाई देगा.

18. अब आप Paytm Postpaid Digital Credit का उपयोग मोबाइल रिचार्ज करने के लिए, बिल पेमेंट करने के लिए, ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कर सकते हैं.

19. अब हमने सक्सेसफुली Paytm Postpaid Activate कर लिए हैं.

UPI Pin Change और Reset कैसे करें

इस तरह से आप भी Paytm Postpaid को Activate कर सकते हैं और पेटीएम में Digital Credit प्राप्त कर सकते हैं, और उस Paytm Postpaid Digital Credit को बहुत ही आसानी से डिजिटली Use कर सकते हैं. दोस्तों पोस्ट को यहां तक अच्छे से पढ़ने के बाद अब आप समझ गए होंगे कि Paytm Postpaid क्या है और इसे Activate कैसे करते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 3 =

Exit mobile version