Home कंप्यूटर कंप्यूटर फॉर्मेट और Windows 10 Install कैसे करें

कंप्यूटर फॉर्मेट और Windows 10 Install कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Computer Format कैसे करते हैं और Windows 10 Install कैसे करते हैं जिसके बारे में बता रहा हूं, तो बने रहें आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट और विंडोज़ 10 Install जरूर कर पाएंगे.

Computer formagt kaise kare, Windows 10 Install, कंप्यूटर फॉर्मेट और Windows 10 Install कैसे करें

Computer Format तथा नया ऑपरेटिंग सिस्टम Install करना एक आम प्रक्रिया है जब हम अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा और बहुत दिनों तक करते हैं तो हमारा कंप्यूटर Slow हो जाता है जिसके कारण हमें Computer Format कराने की आवश्यकता पड़ती है ताकि हमारे कंप्यूटर में एक फ्रेश ऑपरेटिंग सिस्टम Install हो जाए और हमारा कंप्यूटर पहले से ज्यादा तेज गति में चलने लगे.

Computer Format कराने और नया विंडोज Install कराने पर हमें कंप्यूटर शॉप वाले को ₹250 से लेकर ₹500 तक देना पड़ जाता है ताकि वह हमारा Computer Format कर दें और उसमें नया ऑपरेटिंग सिस्टम Install कर दें.

Windows 11 की ISO File Download कैसे करें

यदि आप कंप्यूटर शॉप वाले को पैसे नहीं देना चाहते हैं और खुद से ही अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट तथा नया ऑपरेटिंग सिस्टम Install करना चाहते हैं तो यह आप अपने घर में भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं बस आपको कुछ चीजों की तथा Computer Format तथा विंडोज Install करने का थोड़ा सा नॉलेज होना चाहिए.

अपने कंप्यूटर को घर में ही फॉर्मेट करने के लिए तथा नया Windows 10 Install करने के लिए हमारे पास  विंडोज 10 की बूटेबल पेनड्राइव होना चाहिए उसके बाद ही हम अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट कर पाएंगे और उसमें नया विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम Install कर पाएंगे. यदि आप जानना चाहते हैं कि बूटेबल पेनड्राइव क्या है तथा बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाते हैं तो हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें.

यदि आपके पास विंडोज 10 की बूटेबल पेनड्राइव है तो आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर तथा लैपटॉप को फॉर्मेट करके उसमें नया ऑपरेटिंग सिस्टम Install जरूर कर पाएंगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं और पहले जान लेते हैं कि Computer Format कैसे करते हैं.

Computer Format कैसे करें –

कंप्यूटर स्लो हो जाने पर या फिर पहले से Install ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई समस्या आ जाने पर, ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश हो जाने पर Computer Format करने की जरूरत पड़ती है इससे पहले कि हम यह जाने कि Computer Format कैसे करते हैं आइए पहले जान लेते की Computer Format क्या है.

Computer Format क्या है –

अपने कंप्यूटर में Install ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरी तरह से डिलीट करके नया ऑपरेटिंग सिस्टम Install करने की प्रक्रिया Computer Formating या Computer Format कहलाती है. Computer Format का मतलब होता है कि कंप्यूटर की सी ड्राइव को पूरी तरह से डिलीट करके नया ऑपरेटिंग सिस्टम तथा सभी एप्स को पुनः Install करना.

Computer Format करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें –

  • आपको Computer Format करने का तथा नया ऑपरेटिंग सिस्टम Install करने का बेसिक नॉलेज होना चाहिए.
  • Computer Format करते समय ध्यान दें कि आपको पूरी हार्ड डिस्क से डाटा डिलीट नहीं करना है बल्कि सिर्फ C Drive का डाटा डिलीट करना है.
  • Computer Format करने से पहले सुनिश्चित करले की जिस ड्राइव को आप डिलीट कर रहे हैं या फिर फॉर्मेट कर रहे हैं वह C Drive है, उसके बाद ही उस ड्राइव को फॉर्मेट करें.
  • जब तक आप को अच्छी तरह से पता ना चल जाए कि आप जिस ड्राइव को फॉर्मेट कर रहे हैं वह C Drive है या नहीं उसे फॉर्मेट ना करें, यदि एक बार आप फॉर्मेट कर देते हैं तो आपका डाटा वापस नहीं आएगा.
  • Computer Format करने से पहले अच्छी तरह से सुनिश्चित कर लें कि आपने जो बूटेबल पेनड्राइव बनाई है वह आपके हार्ड डिस्क के पार्टीशन के अनुसार GPT या MBR के द्वारा बूटेबल बनाई गई हो.

ऊपर बताए गए सभी पॉइंट को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद अब मैं उम्मीद करता हूं कि Computer Formatingको लेकर आप अच्छे से समझ गए होंगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि Computer Format कैसे करते हैं.

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में बूटेबल पेनड्राइव लगाएं.

2. बूटेबल पेनड्राइव लगाने के बाद अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और ऑपरेटिंग सिस्टम बूट होने से पहले अपने कंप्यूटर और लैपटॉप का BIOS ओपन करें (सभी कंप्यूटर और लैपटॉप का BIOS ओपन करने की बटन अलग-अलग होती है तो आप नेट में सर्च करके पता कर सकते हैं कि आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में BIOS ओपन करने के लिए कौनसी बटन है)

Windows 10 से Windows 11 में Upgrade कैसे करें (With License)

3. BIOS ओपन हो जाने के बाद कीबोर्ड की साइड एरो बटन से Boot में जाएं.

4. Boot मेनू में आ जाने के बाद अब कीबोर्ड के डाउन एरो से 1st Boot को सिलेक्ट करें और Enter पर क्लिक करें.

5. अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर अपना बूटेबल पेनड्राइव को सिलेक्ट करें उसके बाद Enter पर क्लिक करें.

6. अब आपने जो भी Changes किए हैं उसको Save करने के लिए F10 बटन दबाएं और Yes को सिलेक्ट रखते हुए Enter पर क्लिक करें.

7. अब आपका कंप्यूटर या लैपटॉप Restart हो जाएगा, और आपका कंप्यूटर बूटेबल पेनड्राइव से डाटा उठाएगा.

8. अब आपको यहां पर विंडोज 10 की लोडिंग स्क्रीन दिखाई देगी तो आपको थोड़ी देर इंतजार करना है.

9. अब आपके स्क्रीन में विंडोज 10  की Language सेटिंग ओपन हो जाएगी तो आप यहां पर Language to Install के आगे English (United Kingdom) सिलेक्ट रखें, Time and Currency Format के आगे English (India) सिलेक्ट करें, Keyboard and input method के आगे English (India) सिलेक्ट करें और उसके बाद Next पर क्लिक करें.

10. अब आपको आपके स्क्रीन में Install now दिखाई देगा तो अब आप Install now पर क्लिक करें.

11. अब आपको Setup is starting दिखाई देगा तो थोड़ी देर इंतजार करें जिससे कि आप Next स्क्रीन पर चले जाएंगे.

12. अब यहां पर Activate Windows दिखाई देगा तो यदि आपके पास विंडोज 10 की प्रोडक्ट Key है तो आप यहां पर डाल सकते हैं यदि नहीं है तो आप नीचे i don’t have a product key पर क्लिक करें.

13. आपको यहां पर विंडोज 10 का एडिशन सिलेक्ट करना होगा यहां पर आपको बहुत सारे एडिशन दिखाई देंगे तो आप यहां से जिस भी एडिशन को Install करना चाहते हैं उस एडिशन को सेलेक्ट करें हम यहां पर Windows 10 Pro सिलेक्ट कर रहे हैं, अपनी पसंद का एडिशन सिलेक्ट करने के बाद Next पर क्लिक करें.

14. अब विंडोज 10 की Applicable notices and licence terms दिखाई देगी तो आप यहां पर नीचे I accept the licence terms के आगे टिक लगाएं और उसके बाद Next पर क्लिक करें.

15. अब आपको यहां पर Which type of installation do you want? दिखाई देगा तो आप यहां पर दूसरा ऑप्शन Custom: Install Windows Only (Advanced) पर क्लिक करें.

16. आपको कंप्यूटर स्क्रीन में आपकी सभी ड्राइव (पार्टीशन) दिखाई देंगे तो आपको यहां से आपकी जो C Drive है उसे फॉर्मेट करना है मतलब कि उसी ड्राइव को फॉर्मेट करना है जो C Drive है बाकी की ड्राइव को आप को नहीं छेड़ना है.

17. अब आपकी जो सी ड्राइव है आप उसको सिलेक्ट करें और नीचे Format पर क्लिक करें (ध्यान रखें कि आप सिर्फ C Drive को ही फॉर्मेट करें नहीं तो आपका सारा डाटा लॉस हो जाएगा)

18. अब आपको यहां पर ड्राइव फॉर्मेट के बारे में कुछ इंफॉर्मेशन दी जाएगी कि यदि आप ड्राइव फॉरमैट करेंगे तो डाटा लॉस हो जाएगा तो आप OK पर क्लिक करें.

19. जैसे ही आपकी C Drive फॉर्मेट हो जाएगी तो अब आपका कंप्यूटर भी फॉर्मेट हो गया है अब आप कि C Drive  में जो भी ऑपरेटिंग सिस्टम था वह हट गया है.

20. अब हमने सक्सेसफुली अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट कर लिए हैं, Computer Format हो जाने के बाद अब आपको अपना कंप्यूटर को बंद नहीं करना है अब हमें यहां से आगे Windows 10 Install करना है तो यहीं से हम Windows 10 Install करने की प्रक्रिया भी शुरू करेंगे.

Windows 11 चलेगा या नहीं कैसे पता करें

Computer Format हो जाने के बाद अब यदि आप बूटेबल पेनड्राइव निकालकर अपने कंप्यूटर को चालू करने की कोशिश करेंगे तो आपका कंप्यूटर चालू नहीं होगा क्योंकि सी ड्राइव में जो भी डाटा था और ऑपरेटिंग सिस्टम था वह पूरी तरह से डिलीट हो चुका है तो अब यदि आपको अपना कंप्यूटर का उपयोग करना है तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम डालना होगा.

कंप्यूटर को फॉर्मेट करने के बाद कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम Install करना बहुत जरूरी होता है उसके बाद ही हम अपने कंप्यूटर का उपयोग कर पाते हैं तो आइए जानते हैं कि Computer Format करने के बाद Windows 10 Install कैसे करते हैं.

Windows 10 Install कैसे करें –

Computer Format करने के बाद हमारा जो नेक्स्ट स्टेप होता है वह होता है कि हम अपने कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम Install करें तो अब हम Computer Format करने के बाद वहीं से जो आगे स्टेप आने वाली है मैं यहां से कंटिन्यू करूंगा.

लैपटॉप Touchpad Fast कैसे करें / Cursor Speed कैसे बढ़ाएं

दोस्तों में फिर से की शुरू से नहीं बता रहा हूं क्योंकि हमने Computer Format कर चुके हैं और हमें फिर से वापस जाने की जरूरत नहीं है हम यहीं से आगे बढ़कर Windows 10 Install करते हैं तो आप भी जैसा बताया गया है उसी प्रकार से आगे बढ़ते रहें.

1. Computer Format हो जाने के बाद आपने जिस C Drive को फॉर्मेट किए हैं उसको सिलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें.

2. अब आपको यहां पर Installing Windows दिखाई देगा तो यहां पर कुछ स्टेप कंप्लीट होगी सबसे पहले Copying Windows File होगी उसके बाद Getting files ready for installation, Installing features, Installing Updates, Getting finished यह सब स्टेप्स कंप्लीट होंगे में थोड़ा टाइम लगेगा तो आपको सभी स्टेप्स कंप्लीट होने का इंतजार करना है.

3. अब आपको दिखाई देगा Windows need to restart Continue तो 10 सेकंड में आपका कंप्यूटर फिर से Restart होगा उससे पहले आपने जो बूटेबल पेनड्राइव लगाए हैं उसे निकाल लेना है क्योंकि बूटेबल पेनड्राइव में जो भी डाटा था वह आपकी हार्ड डिक्स में अब कॉपी हो चुका है, यदि आप पेनड्राइव नहीं निकालते हैं तो हो सकता है कि फिर से की आपका कंप्यूटर आपके पेनड्राइव से ही बूट होगा इसलिए आपको पेन ड्राइव निकाल लेना है.

4. कंप्यूटर रीस्टार्ट होने के बाद आपको विंडोज 10 की बूट स्क्रीन दिखाई देगी तो अब यहां पर थोड़ी थोड़ी देर में अलग-अलग मैसेज दिखाई देंगे जैसे कि Getting devices ready, Starting services, Getting ready, Restarting तो आपको बस इंतजार करना है.

5. जैसे ऊपर बताए गए सभी मैसेज आप की स्क्रीन में दिखाई देंगे उसके बाद आपका कंप्यूटर फिर से रीस्टार्ट हो जाएगा.

6. अब आप को Just a moment… दिखाई देगा तो आप थोड़ी देर इंतजार करें जिसके बाद आप नेक्स्ट स्क्रीन में चले जाएंगे.

7. अब आपको यहां पर Region सिलेक्ट करने को कहा जाएगा तो आप India सिलेक्ट करें और उसके बाद Yes पर क्लिक करें. 

8. अब यहां पर Keyboard Layout सिलेक्ट करने को कहा जाएगा तो आप English (India) सिलेक्ट करें और उसके बाद Yes पर क्लिक करें.

9. अब आपको Second keyboard layout Add करने को कहा जाएगा तो आप यहां पर Skip पर क्लिक करें.

10. यहां पर नेटवर्क से कनेक्ट करने को कहा जाएगा तो आप I dont have internet पर क्लिक करें.

11. अब आपको बोला जाएगा There is more to discover when you connect to the internet आप नीचे Continue with Limited setup क्लिक करें.

12. अब आपका कंप्यूटर एक दो बार रीस्टार्ट हो सकता है और यहां पर थोड़ी थोड़ी देर में कुछ-कुछ मैसेज दिखाई देंगे जैसे कि Just a moment…, Now let’s see what’s new from Windows, Just a moment… थोड़ी देर तक इंतजार करें जिससे कि आप नेक्स्ट स्क्रीन पर चले जाएंगे.

13. अब आपसे पूछा जाएगा कि आप कंप्यूटर किस उपयोग के लिए सेटअप करना चाहते हैं तो आप यहां पर पहला ऑप्शन Set up for personal use को सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें.

14. यहां पर माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट ऐड करने को बोला जाएगा यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट है तो आप यहां से लॉगिन कर सकते हैं यदि नहीं है तो नीचे लेफ्ट साइड में Offline Account पर क्लिक करें.

18. अब आपसे कहा जाएगा कि यदि आप माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से साइन इन करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट एप्स तथा सर्विसेज सही रूप से उपयोग करने को मिलेगा यह दिखाई देगा तो आप Limited Experience पर क्लिक करें.

19. अब आपको बोला जाएगा कि कंप्यूटर उपयोगकर्ता का नाम डालें तो आप यहां पर अपना नाम टाइप करें और उसके बाद Next पर क्लिक करें.

20. अब पासवर्ड सेट करने को कहा जाएगा यदि आप अपने कंप्यूटर में पासवर्ड सेट करना चाहते हैं तो यहां पर पासवर्ड डालें यदि पासवर्ड नहीं डालना चाहते तो सीधे Next पर क्लिक करें.

21. अब आपको यहां पर Cross device activity history पूछा जाएगा तो आप यहां पर Yes पर या No पर क्लिक करें तो हम यहां पर अभी Yes पर क्लिक कर देते हैं.

22. अब आपको यहां पर Get help from your digital assistant दिखाई देगा तो अब आप Accept पर क्लिक करें.

23. अब यहां पर अपने कंप्यूटर के लिए प्राइवेसी सेटिंग सिलेक्ट करने को कहा जाएगा तो आप यहां पर Accept पर क्लिक करें.

24. अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन में थोड़ी थोड़ी देर में कुछ मैसेज दिखाई देंगे जैसे कि Hi, We’re getting everything ready for you, This might take several minutes, Leave everything to us,  तो आप इंतजार करें.

25. जैसे ही ऊपर बताई गई सभी स्टेप्स कंप्लीट हो जाएगी उसके बाद आपका कंप्यूटर चालू हो जाएगा.

26. अब हमारे कंप्यूटर में सक्सेसफुली Windows 10 Install हो गया है.

PDF File से Password कैसे हटाए

इस तरह से हम अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट कर सकते हैं और Computer Format करने के बाद विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम Install कर सकते हैं मतलब की Computer Format और Windows 10 Install कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × two =

Exit mobile version